दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद : प्रदूषण से निपटने के लिए पेड़ों पर किया जा रहा पानी का छिड़काव, छठ घाटों का सौंदर्यीकरण

दिवाली पर बढ़े प्रदूषण से निजात और छठ की तैयारियों के मद्देनजर गाजियाबाद नगर निगम पेड़ों और सड़कों के आसपास पानी का छिड़काव कर रहा है. इसके अलावा हिंडन नदी के घाटों का सौंदर्यीकरण भी कराया जा रहा है.

By

Published : Nov 7, 2021, 5:03 PM IST

Water cannons thrown on trees to deal with pollution, beautification of Chhath Ghats
प्रदूषण से निपटने और छठ पूजा के मद्देनजर पेड़ों पर पानी की बौछारें मारी जा रही हैं

नई दिल्ली/गाजियाबाद : जिले में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए छठ पूजा घाटों के आसपास पेड़ों पर छिड़काव कराया जा रहा है. नगर निगम इन पेड़ों पर जमी हुई धूल हटाने के लिए पानी की बौछारें करवा रहा है. इसके लिए बकायदा नगर निगम की गाड़ियां लगाई गई हैं. छठ पूजा की तैयारियों के लिए छठ घाटों पर श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.


हिंडन नदी का घाट गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड के निचले हिस्से में है. नीचे और ऊपर से रोजाना हजारों गाड़ियां निकलती हैं. जिनका धुआं और सड़क की धूल यहां पेड़-पौधों पर जम गई है. प्रशासन के निर्देश के बाद छठ पूजा स्थल और उसके आसपास का हिस्सा पूरी तरह से साफ किया जा रहा है. पेड़ों पर जमी हुई धूल को हटाने के लिए हेवी प्रेशर के साथ पानी की बौछारें मारी जा रही हैं.

प्रदूषण से निपटने और छठ पूजा के मद्देनजर पेड़ों पर पानी की बौछारें मारी जा रही हैं

इसे भी पढ़ें :नजफगढ़ में छठ घाटों की हुई सफाई, लोगों में भारी उत्साह

पर्यावरण के साथ-साथ सड़कों का भी ध्यान रखा जा रहा है. सड़कों को इस मौके पर गड्ढा मुक्त करने की मुहिम शुरू की गई है. जगह-जगह निगम प्रशासन सड़कों पर पैच वर्क करा रहा है. सड़कों के आसपास पानी का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि धूल न उड़े. हिंडन नदी के घाटों पर हजारों की तादाद में पूर्वांचली श्रद्धालु छठ पूजा करते हैं. इसे देखते हुए घाटों का सौंदर्यीकरण भी कराया जा रहा है. इसके साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने की भी व्यवस्था की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details