दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

श्रमिक महिलाओं को और सशक्त बनायेगी योगी सरकार : सुनील भराला

उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष ने सुनील भराला ने कहा कि दुकानों और वाणिज्यक प्रतिष्ठानों तथा कारखानों में काम करने वाले ऐसे श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है, वह श्रम विभाग की वेबसाइट www.skpuplabour.in पर जाकर आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

By

Published : Apr 30, 2022, 5:49 PM IST

महिलाओं को सशक्त बनाने की तैयारी
महिलाओं को सशक्त बनाने की तैयारी

नई दिल्ली:शुक्रवार को बुलन्दशहर रोड गाजियाबाद स्थित इण्ड एरिया मैन्युफैक्चिरिंग एसोसियेशन के कार्यालय में उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला की अध्यक्षता में श्रम कल्याण परिषद द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई. जिसमें गाजियाबाद जनपद के औद्योगिक प्रतिनिधियों, श्रमिक प्रतिनिधियों के अलावा श्रम विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए.


सुनील भराला ने कहा कि कि श्रम कल्याण परिषद श्रमिकों और उनकी आश्रितों की खुशहाली के लिये जो भी आवश्यक होगा, कदम उठायेगी. श्रमिक की पुत्री की शादी में ₹ 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी, वहीं यदि हमारे किसी श्रमिक भाई की मृत्यु हो जाती है तो उनके आश्रित को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता के साथ दस हजार रुपये की सहायता अन्त्येष्टि के लिए प्रदान की जायेगी.

उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद
उन्होंने श्रम कल्याण परिषद की योजनाओं से लाभान्वित कराये जाने के उद्देश्य से कारखाना मालिकों को CSR FUND का पैसा श्रम कल्याण बोर्ड में जमा किये जाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि आगामी मई दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी 75 जिलों के श्रमिकों को उनके निकटवर्ती तीर्थ स्थल का भ्रमण श्रवण कुमार श्रमिक परिवार तीर्थ योजना के अन्तर्गत कराया जायेगा, जो कि देश में अपने प्रकार का पहला कार्यक्रम होगा.
महिलाओं को सशक्त बनाने की तैयारी
उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित कराया जाना है, ताकि वह सम्मानपूर्वक अपना जीवन यापन कर सके और उनके चेहरों पर मुस्कान आ सके. प्रदेश सरकार पचास हजार श्रमिक महिलाओं को और भी सशक्त बनायेगी, श्रम कल्याण परिषद इन श्रमिक महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details