दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

DM ने बदला कबाड़ व्यापारियों का दिल, कबाड़ियों ने 1 टन प्लास्टिक जिला प्रशासन को सौंपा

गाजियाबाद में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे की सिंगल यूज प्लास्टिक अपील पर कबाड़ व्यापारियों का दिल बदल गया है. शालीमार गार्डन के चार कबाड़ व्यापारियों ने करीब एक टन प्लास्टिक ट्रक में भरकर कलेक्ट्रेट लेकर पहुंचे और उसे जिलाधिकारी को सौंप दिया.

By

Published : Oct 17, 2019, 8:28 PM IST

Updated : Oct 17, 2019, 11:31 PM IST

scrap traders of ghaziabad handover 1 ton single use plastic to dm

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी से सटे गाजियाबाद में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे के नेतृत्व में चल रहे प्लास्टिक और पॉलिथीन मुक्त अभियान को काफी सफलता मिल रही है. सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर केवल आम जनता ही नहीं बल्कि शहर के व्यापारी भी जागरूक होते दिखाई दे रहे हैं.

कबाड़ व्यापारियों ने एक टन प्लास्टिक को किया DM के हवाले

1 टन पलास्टिक का कबाड़ जिलाधिकारी को सौंपा
गुरुवार को शालीमार गार्डन के चार कबाड़ व्यापारी करीब एक टन प्लास्टिक ट्रक में भरकर कलेक्ट्रेट लेकर पहुंचे और उसे जिलाधिकारी को सौंप दिया. दरअसल जिला अधिकारी अजय शंकर पांडे लंबे समय से शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं. अभियान से प्रभावित होकर चारों कबाड़ियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का काम छोड़ दिया और गोदाम में रखी प्लास्टिक जिला अधिकारी कार्यालय लेकर आ गए.


प्रशासन की अपील पर बदला कबाड़ियों का दिल
जिला अधिकारी अजय शंकर पांडे ने बताया कि जो काम हृदय परिवर्तन से किया जाता है वो स्थाई होता है. उन्होंने बताया कि प्लास्टिक का व्यापार करने वाले कबाड़ियों से जिला प्रशासन ने इस काम को छोड़ने की अपील की थी.

जिला प्रशासन की अपील को स्वीकार करते हुए इन कबाड़ियों ने प्लाटिक का काम छोड़ने का फैसला लिया है. यह केवल गाजियाबाद ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए बड़ा उदाहरण है. जिला प्रशासन ने प्लास्टिक के ट्रक को अपर नगर आयुक्त आर एन पांडे को सौंप दिया. आने वाले समय में गाजियाबाद नगर निगम इस प्लास्टिक से प्लास्टिक की सड़कें बनाएगा.

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान
अपर नगर आयुक्त आर एन पांडे ने बताया कि गाजियाबाद नगर निगम पिछले कुछ महीनों में शहर में तीन प्लास्टिक की सड़कें बना चुका है. कबाड़ियों की जमा की गई प्लास्टिक का उपयोग निगम सड़क बनाने में करेगा. सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को लेकर जिला प्रशासन और गाजियाबाद नगर निगम शहर भर में अभियान चला रहा है. लोगों में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर बढ़ती जागरूकता कहीं ना कहीं संकेत देती है कि जिला प्रशासन और नगर निगम के अभियान को सफलता मिल रही है.

Last Updated : Oct 17, 2019, 11:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details