दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद बनेगा प्लास्टिक मुक्त, स्कूली छात्रों ने उठाया बीड़ा

गांधी जयंती पर स्कूलों के छात्र-छात्राएं और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन शहर को प्लास्टिक मुक्त करने का बीड़ा उठाएंगे.

By

Published : Oct 1, 2019, 6:36 PM IST

गाजियाबाद नगर निगम

नई दिल्ली/गाजियाबाद: गाजियाबाद नगर निगम शहर को प्लास्टिक मुक्त कराने के लिए लंबे से प्रयास कर रही है. शहर में सिंगल यूज प्लाटिक के उपयोग पर विराम लगाने के लिए निगम ने बर्तन बैंक शुरू किया है. बर्तन बैंक का असर शहर में देखने को मिल रहा है. लोग भंडारे सहित दूसरे कार्यक्रमों में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल न कर बर्तन बैंक पर उपलब्ध स्टील के बर्तनों का उपयोग कर रहे हैं.

शहर प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे स्कूली छात्र

लोगों को करेंगे जागरूक
गाजियाबाद नगर निगम ने हाल की में दो सड़कों का निर्माण प्लास्टिक वेस्ट से किया था. वार्ड 91 कलाधाम डी ब्लॉक और कविनगर इलाके में नगर निगम ने 350 किलो प्लास्टिक वेस्ट से सड़क का निर्माण किया था. शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए नगर निगम 2 अक्टूबर को महाअभियान चलाएगी.

एक दिन का महाअभियान
इस महाअभियान में फ्लैग मार्च का आयोजन किया जाएगा. फ्लैग मार्च में स्कूल के छात्र-छात्राओं समेत समाज सेवी संस्थाएं और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन शामिल होंगे. फ्लैग मार्च की शुरुआत नगर निगम मुख्यालय से होगी, फ्लैग मार्च में छात्र-छात्राएं शहर में सड़क से पॉलीथीन एकत्र कर लोगों को जागरुक करेंगे.

महाअभियान से मिलेगा फायदा
एक दिन के इस महाभियान में नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी शामिल होकर सड़कों से पॉलीथिन एकत्र करेंगे. नगर निगम के इस कदम से गाजियाबाद की रैंकिंग स्वछ सर्वेक्षण में सुधरेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details