दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

मॉल को जनरेटर इस्तेमाल करना पड़ा भारी, लगा 25 लाख का जुर्माना

गाजियाबाद में एक मॉल पर जनरेटर का इस्तेमाल करने और निर्माण कार्य करने पर 26 लाख का जुर्माना लगा है. ये कार्रवाई उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने की है.

By

Published : Nov 21, 2019, 5:51 PM IST

गाजियाबाद में मॉल पर जुर्माना

नई दिल्ली/गाजियाबाद: दिल्ली एनसीआर में डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा हुआ है. गाजियाबाद के एक निजी मॉल में डीजल जनरेटर का इस्तेमाल होता पाया गया. इस पर कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने मॉल प्रबंधन पर 25 लाख का जुर्माना लगाया है.

कार्रवाई करते अधिकारी

गाजियाबाद में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन निरंतर कार्रवाई कर रहा है. पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा दिल्ली एनसीआर में 15 अक्टूबर को ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) लागू किया गया था.

गाजियाबाद में GRAP को सख्ती से लागू कराने के लिए जिलाधिकारी ने ग्रेप इंप्लीमेंटेशन स्क्वायड (GIS) का गठन किया था. ये निरंतर प्रदूषण की रोकथाम के लिए काम कर रहा है.

सूचना पर लिया संज्ञान

गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे को मोबाइल पर व्हाट्सएप के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई की कौशांबी स्थित एक शॉपिंग मॉल में प्रतिबंध के बावजूद जनरेटर का प्रयोग किया जा रहा है. साथ ही ये भी सूचना मिली कि नंदग्राम क्षेत्र में मिट्टी खुदाई का कार्य किया जा रहा है. इस पर जिलाधिकारी ने प्रशासनिक अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

26 लाख का लगा जुर्माना

अपर नगर मजिस्ट्रेट और क्षेत्रीय अधिकारी, उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने संयुक्त रूप से कौशांबी स्थित निजी मॉल का निरीक्षण किया. निरीक्षण में पाया गया कि बिजली जाने पर यहां डीजल जनरेटर का प्रयोग होता है. साथ ही मॉल में निर्माण कार्य भी होता पाया गया.

इसके चलते उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मॉल प्रबंधन पर 25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. जबकि निर्माण कार्य करने पर जीडीए द्वारा एक लाख का जुर्माना लगाया गया है.

नंदग्राम में भी हुई कार्रवाई

वहीं नंदग्राम क्षेत्र में उप जिलाधिकारी सदर और प्रदूषण विभाग के अधिकारियों ने मिट्टी खुदाई के कार्य को तत्काल बंद कराया. इसके खिलाफ एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. साथ ही मौके से एक जेसीबी और तीन ट्रैक्टर ट्रॉली भी जब्त की गईं.

बता दें कि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए गाजियाबाद में फरवरी 2020 तक ईंट-भट्टा संचालन भी पूरी तरह बंद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details