दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद में हवा की रफ्तार धीमी हाेते ही प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ा, लोनी का AQI 400 पार

गाजियाबाद में रविवार के बाद सोमवार और मंगलवार को मौसम का मिजाज कुछ बदला था. तेज हवाएं चलने से प्रदूषण का स्तर कम हुआ था, मगर बुधवार को हवा की गति धीमी पड़ गई, जिसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) में तेजी आ गयी.

By

Published : Nov 25, 2021, 11:16 AM IST

गाजियाबाद
गाजियाबाद

नई दिल्ली/गाजियाबादः एनसीआर में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से बढ़ गया (Pollution level rises once again in NCR) है. गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) गुरुवार काे फिर से 350 के आसपास पहुंच गया. सोमवार और मंगलवार को गाजियाबाद की आबोहवा में सुधार देखा गया था, लेकिन बुधवार को फिर से हवा की गुणवत्ता खराब हो गई थी. गुरुवार की सुबह स्थिति फिर बदतर हो गई है. लोनी में तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के भी पार चला गया है.

रविवार के बाद सोमवार और मंगलवार को तेज हवाएं चलने से प्रदूषण का स्तर कम हुआ था. बुधवार को हवा की गति धीमी पड़ गई, जिसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) में तेजी आ गयी. गुरुवार की सुबह वसुंधरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) 349 दर्ज किया गया, जबकि इंदिरापुरम में 313 दर्ज किया गया. वहीं संजय नगर में 338 रहा. सबसे ज्यादा लोनी में 434 (air quality index) दर्ज किया गया, जो पिछले दिनों की तुलना में सर्वाधिक है.

नगर निगम छिड़काव करवा रहा

इसे भी पढ़ेंः#DelhiPollutionUpdate : आबोहवा में घुलता जहर, दिल्ली का AQI पहुंचा 339

गाज़ियाबाद में प्रदूषण से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी लागू है. जगह-जगह नगर निगम छिड़काव करवा रहा है. मगर उस तरह से प्रदूषण कम नहीं हो रहा है, जितनी उम्मीद की गई है. जानकार बताते हैं, हवा कम चलने से ऐसी स्थिति है. पेड़ों पर जमी धूल हटाने और धूल उड़ने से रोकने के लिए छिड़काव और कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मॉग गन से टेम्परेरी राहत तो मिल रही है.

air quality index

ABOUT THE AUTHOR

...view details