दिल्ली

delhi

गाज़ियाबाद की हवा में घुल रहा प्रदूषण का जहर, AQI सबसे ख़राब

By

Published : Oct 14, 2021, 5:01 PM IST

यूं तो देश की राजधानी और आसपास के इलाके दुनिया के सबसे प्रदूषित इलाकों में से एक माने जाते हैं, लेकिन आज कल हवाओं में प्रदूषण का जहर और ज्यादा घुल गया है. गाजियाबाद में प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इससे दिल्ली भी अछूती नहीं है.

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता गुरुवार दोपहर 12 बजे खराब श्रेणी में दर्ज की गई है.
गाजियाबाद

नई दिल्ली/गाजियाबाद : राजधानी दिल्ली से सटे जनपद गाजियाबाद में भी प्रदूषण का कहर बढ़ना शुरू हो गया है. जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण की रोकथाम को लेकर तमाम कवायदें तो कर रहा है, लेकिन प्रदूषण स्तर अब भी खराब श्रेणी में ही बरकरार है.


गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता गुरुवार दोपहर 12 बजे खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो गाज़ियाबाद में दोपहर 12 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 219 रहा, जो 'ख़राब श्रेणी' में आता है.

गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 258 दर्ज किया गया है.

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता गुरुवार दोपहर 12 बजे खराब श्रेणी में दर्ज की गई है.
एक नज़र ग़ाज़ियाबाद के प्रदूषण स्तर पर:

CPCB के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली NCR में सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद है, जबकि दिल्ली NCR दुनिया के कुछ सबसे प्रदूषित इलाकों में है, जहां मौसम के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ता जाता है.
ये भी पढ़ें- दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच मॉर्निंग वॉक पर कम निकल रहे लोग


एक नज़र NCR के प्रदूषण स्तर पर:

  • गुरुग्राम: 172
  • नोएडा ग्रेटर: 187
  • नोएडा: 200
  • दिल्ली: 181
  • गाजियाबाद: 219
    गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता गुरुवार दोपहर 12 बजे खराब श्रेणी में दर्ज की गई है.

बता दें, एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details