दिल्ली

delhi

बकरीद को लेकर पुलिस अलर्ट, सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक रहेगी नजर

By

Published : Jul 9, 2022, 5:35 PM IST

गाजियाबाद में बकरीद को लेकर प्रशासन मुस्तैद है. ईटीवी भारत ने जिले के एसपी सिटी निपुण अग्रवाल से इस बाबत बातचीत की है.

गाजियाबाद पुलिस
गाजियाबाद पुलिस

नई दिल्ली/गाजियाबाद: रविवार को देशभर में ईद उल आधा यानी कि बकरा ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. बकरा ईद के त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है. एसपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया बकरा ईद के त्यौहार को लेकर क्षेत्र को जोनल सेक्टर स्कीम में बांटा गया है. रविवार को पुलिस के साथ मजिस्ट्रेट भी भ्रमणशील रहेंगे. त्योहार से पहले विभिन्न इलाकों में पीस कमेटी का आयोजन किया जा चुका है. छतों पर भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाएगी.

एसपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया क्योंकि कल रविवार है तो ऐसे में सरकारी कार्यालय पर तैनात फोर्स की ड्यूटी भी क्षेत्र में भ्रमण कर जायजा लेने के लिए लगाई. त्योहार को मध्य नजर रखते हुए सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर पुलिस बनाए हुए हैं. यदि कोई भी गलत टिप्पणी सोशल मीडिया पर करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्यवाही की जाएगी. प्रदेश सरकार द्वारा जो गाइडलाइन जारी की गई है उसके तहत निर्धारित स्थानों पर ही कुर्बानी होगी. किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कुर्बानी नहीं की जाएगी.

एसपी सिटी निपुण अग्रवाल से बातचीत
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों को निदेश दिए थे. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा था हर पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हो, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किए जाएं. शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं. माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए.सीएम योगी ने निर्देश दिए थे कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले से ही होना चाहिए. विवादित जगहों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. तय स्थान के अतिरिक्त कहीं और कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो. कुर्बानी के उपरांत अपशिष्ट के व्यवस्थित निस्तारण की कार्ययोजना होनी चाहिये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details