दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

प्लास्टिक के बदले वर्मी कंपोस्ट खाद दे रहा गाजियाबाद नगर निगम

गाजियाबाद नगर निगम ने शहर के वॉलेंटियर्स के साथ मिलकर शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम को आगे बढ़ाया. वॉलेंटियर्स ने अपनी सोसायटी से प्लास्टिक इकट्ठा करके गाजियाबाद नगर निगम में जमा कराया तथा उसके बदले नंदी पार्क से अच्छी क्वालिटी का उतना ही किलोग्राम वर्मी कंपोस्ट (vermi-compost) प्राप्त किया.

By

Published : Dec 21, 2021, 9:13 PM IST

गाजियाबाद
गाजियाबाद

नई दिल्ली/गाजियाबाद : शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम को और अधिक मजबूत बनाते हुए गाजियाबाद नगर निगम ने शहर के वॉलेंटियर्स को साथ में जोड़ा. गाजियाबाद नगर निगम (ghaziabad municipal corporation) के अधिकारियों तथा शहर के वॉलेंटियर्स के साथ नगर आयुक्त द्वारा समन्वय स्थापित कराते हुए कई बैठकें भी की गईं.

वॉलेंटियर्स ने अपनी सोसायटी से प्लास्टिक इकट्ठा करके गाजियाबाद नगर निगम में जमा कराया तथा उसके बदले नंदी पार्क से अच्छी क्वालिटी का उतना ही किलोग्राम वर्मी कंपोस्ट (vermi-compost) प्राप्त किया, जिसको पाकर वॉलेंटियर्स में भी एक हाथ ले और एक हाथ दे का भाव उत्पन्न हुआ, जिससे उनकी और अधिक कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा मिला.

उप-मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी तथा नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश ने संयुक्त रूप से बताया कि महापौर आशा शर्मा और नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के निर्देश के क्रम में गाजियाबाद नगर निगम ने शहर के वॉलेंटियर्स को साथ में जोड़ा है. वह अपनी इच्छा से प्लास्टिक को सोसायटी में एकत्र करते हैं तथा गाजियाबाद नगर निगम की गाड़ी वहां जाती है और प्लास्टिक प्राप्त करती है. वालिंटियर्स को प्लास्टिक की तोल के बराबर वर्मी कंपोस्ट खाद उपलब्ध करा दिया जाता है, जो गाजियाबाद नगर निगम द्वारा नंदी गौशाला में बनाई जाती है.

ये भी पढे़ं:गाजियाबाद में हनी ट्रैप : युवती ने नशा पिलाकर बनाया अश्लील वीडियो, कर रही ब्लैकमेल!


नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक, वसुंधरा जोन में 15 सोसायटी हैं. जिनसे नवंबर में लगभग 1722 किलोग्राम प्लास्टिक वॉलेंटियर्स के माध्यम से गाजियाबाद नगर निगम में जमा कराया गया तथा गाजियाबाद नगर निगम से 1722 किलोग्राम अच्छी क्वालिटी की वर्मी कंपोस्ट खाद प्लास्टिक के बदले वालंटियर्स को उपलब्ध कराई गई.

अधिकारियों की मानें तो वसुंधरा जोन की आदित्य मेगा सिटी, आशियाना ग्रीन, एंजल मर्करी अन्य सोसायटी ने सहयोग किया तथा आगे भी अधिक से अधिक संख्या में प्लास्टिक एकत्र कर गाजियाबाद नगर निगम को दी जाएंगी, जिससे प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने की मुहिम को आगे बढ़ाया जाएगा. वर्मी कंपोस्ट खाद को सोसायटियों के पार्कों में यूज़ किया जाएगा, जिससे वातावरण में पेड़-पौधों का बेहतर विकास होगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details