दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: चीनी ऐप्स का लोगों ने किया 'अंतिम संस्कार', फैसले का किया स्वागत

लद्दाख में हुई भारत और चीन के बीच तनातनी को लेकर भारत ने जवाब देते हुए चीन के 59 ऐप्स को बैन कर दिया है. ऐसे में आज गाजियाबाद में लोगों ने इन ऐप्स के पंपलेट जलाए. लोगों का कहना है कि ये ऐप्स हमेशा के लिए खत्म हो गए तो इनका अंतिम संस्कार जरूरी था.

By

Published : Jun 30, 2020, 5:45 PM IST

people burned pamphlets of 59 chinese banned apps in ghaziabad
लोगों ने जलाए बैन चीनी ऐप्स के पंपलेट

नई दिल्ली/गाजियाबाद:सोमवार को आईटी एवं इलेक्ट्रोनिक्स मंत्रालय की ओर से चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया. ऐसे में आज गाजियाबाद में चाइना के मोबाइल ऐप्स का अंतिम संस्कार किया गया. इसमें स्थानीय लोग एकत्रित हुए और चाइना की मोबाइल एप्लिकेशंस के पंपलेट जलाए.

लोगों ने जलाए बैन चीनी ऐप्स के पंपलेट

लोगों का कहना है कि चाइना के ऐप्स अब हमेशा के लिए खत्म हो चुके हैं. इसलिए उनका अंतिम संस्कार जरूरी था. जिस तरह से अंतिम संस्कार स्थल पर सब लोग खामोश रहते हैं. उसी तरह से एप्लीकेशंस के पेंपलेट जलाते समय लोग मौन रहे. लोगों ने कामना की है कि चाइना के ऐप कभी वापस लौट कर भारत ना आएं.


शाम को मनाएंगे जश्न

लोगों का कहना है कि शाम को अपने-अपने घरों में जश्न मनाएंगे. क्योंकि लंबे समय से चाइना के ऐप अनइनस्टॉल करवाने की मुहिम चलाई जा रही थी. लेकिन सरकार के द्वारा इन सभी को बैन करने से बड़ी राहत मिली है. इसलिए अंतिम संस्कार कर चाइना के सामान और एप्स को हमेशा के लिए विदा कर दिया है. ताकि दोबारा भारत में दस्तक ना दे पाएं.


रुकेंगे ऑनलाइन फ्रॉड मामले

चाइना एप्लीकेशन अंतिम संस्कार कार्यक्रम में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हुए, जो ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो चुके हैं. उनका कहना है कि चाइना के ऐप्स की वजह से ही ऑनलाइन फ्रॉड ज्यादा बढ़ रहे हैं. जब चाइना के ऐप्स पूरी तरह से अनइनस्टॉल हो गए हैं, तो ऐसे मामलों में भी कमी देखने को मिलेगी.

बता दें कि चीन ने टिकटॉक, हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज जैसे प्रमुख एप समेत 59 ऐप्स पर रोक लगाई हैं. वहीं चीन से आयात पर लगाम के लिए भी मंथन शुरू हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details