दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

'पहल एक प्रयास' संस्था ने की पौधे लगाकर नेचुरल ऑक्सीजन को बढ़ावा देने की अपील

जनता को अधिक से अधिक नेचुरल ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मोदीनगर की पहल एक प्रयास संस्था लगातार वृक्षारोपण कार्यक्रम चला रही है और जनता से भी अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील कर रही है.

By

Published : May 18, 2021, 3:00 PM IST

pahal ek prayaas ngo initivation of tree plantation in modinagar ghaziabad
पहल एक प्रयास संस्था

नई दिल्ली/गाजियाबाद: कोरोना महामारी की वजह से ऑक्सीजन की कमी होने के कारण लोगों को अब नेचुरल ऑक्सीजन की महत्व का पता चल रहा है. तो वहीं दूसरी ओर मोदीनगर की सामाजिक संस्था पहल एक प्रयास लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए सालों से प्रयास कर रही है. जिसके लिए वह समय-समय पर सड़कों, बाजारों और दुकानों के बाहर पेड़ लगाकर लोगों से अधिक से अधिक नेचुरल ऑक्सीजन को बढ़ावा देने की अपील करते हैं. इसी कड़ी में आज पहल एक प्रयास द्वारा मोदीनगर के रेलवे रोड पर पौधारोपण किया गया है.

प्राकृतिक ऑक्सीजन को बढ़ावा देने के लिए एनजीओ की अपील

मोदीनगर की सामाजिक संस्था पहल एक प्रयास के सदस्य मनोज जैन का कहना है कि जैसे कि देश दुनिया में कोरोना महामारी चल रही है. इसमें ऑक्सीजन की कमी हो रही है. क्योंकि नेचुरल ऑक्सीजन खत्म हो चुकी है.

इसीलिए वह चाहते हैं कि सभी लोग अपने घरों, दुकानों और अन्य स्थानों पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं. वह खुद अपनी संस्था के माध्यम से जगह जगह मजबूत पेड़ लगाते हैं. वह जनता से अपील करते हैं कि वह भी प्रतिदिन एक पेड़ जरूर लगाएं या वह सस्था को जगह बताएं जिससे कि संस्था उनके यहां पर पेड़ लगा सके.

वृक्षारोपण की पहल


ये भी पढ़ें:-मोदीनगर में निशुल्क ऑक्सीजन मुहैया करा रहा पंजाबी संगठन



पर्यावरण का कर्जा उतारने के लिए लगाए पेड़ पौधे

मनोज जैन का कहना है कि हम जितने अधिक पेड़ लगाएंगे उतनी ही नेचुरल ऑक्सीजन हमें प्राप्त होगी और आने वाली नस्लों को हम कुछ देकर जाएं. जब इंसान अंतिम समय में श्मशान घाट जाता है. तो उसको लकड़ियों की जरूरत पड़ती है. मतलब वह पर्यावरण का कर्जा लेकर जाता है. इसीलिए पर्यावरण का कर्जा उतारने के लिए हमको पेड़ लगाने चाहिए.

वृक्षारोपण की पहल


ये भी पढ़ें:-गाजियाबाद: मैकेनिक की दुकान पर स्कूटी में अचानक लगी आग, मचा हड़कंप



पेड़ पौधों से होता है वातावरण शुद्ध

संस्था के सदस्य अंकुर गोयल का कहना है कि पहल एक प्रयास संस्था पौधारोपण कर वातावरण को शुद्ध करके इस महामारी के दौर में लोगों को जीवन दान देते हुए बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है. क्योंकि आजकल जिस तरीके से ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है. उनको पेड़ पौधों के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details