दिल्ली

delhi

गाजियाबाद के खेतों में दिखी नीलगाय, किसानों की बढ़ी चिंता

By

Published : May 27, 2020, 4:29 PM IST

बीते दिनों जब लॉकडाउन हुआ तो उसके बाद देखा गया कि कई जानवरों का रुख शहरों की तरफ हुआ है. वहीं कुछ दिन पहले राजनगर इलाकों में सांप निकल आया था. इसके अलावा साहिबाबाद में मोर को भी देखा गया था.

Nilgai seen near Ghaziabad farm
नीलगाय

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में हिंडन नदी के पास नीलगाय देखी गई है. ये नीलगाय हिंडन नदी के पास खेतों में देखी गई है. जिसके बाद किसानों की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि आमतौर पर नीलगाय फसल नष्ट कर देती है. हालांकि, इसकी सूचना वन विभाग को दी गई है.

गाजियाबाद खेत के पास देखी गई नीलगाय

लॉकडाउन में जानवरों का शहरों की तरफ रुख

बता दें कि बीते दिनों जब लॉकडाउन हुआ तो उसके बाद देखा गया कि कई जानवरों का रुख शहरों की तरफ हुआ है. वहीं कुछ दिन पहले राजनगर इलाकों में सांप निकल आया था. इसके अलावा साहिबाबाद में मोर को भी देखा गया था. इसी तरह से हिंडन नदी के पास अब नीलगाय को देखा गया है. खेत के पास जंगल में नीलगाय पत्ते खाती हुई दिखाई दिए लेकिन, कई फसलें ऐसी हैं, जिनको नीलगाय खाकर नष्ट कर देती है और उन फसलों को नीलगाय से बचाने की चिंता खड़ी हो गई है.

इससे पहले लंबे वक्त में शहरों में इस तरह के जानवर कम ही देखे गए हैं. लॉकडाउन में सब कुछ सुनसान होने की वजह से जानवर शहरों का रुख कर रहे हैं.


रोड पर भी बना रहता है खतरा

नीलगाय के बारे में कई बार देखा गया है कि वह हाईवे के आसपास सुनसान इलाकों से हाईवे पर आ जाती है. गाजियाबाद के मोदीनगर में भी कुछ समय पहले नीलगाय रोड पर आ गई थी. अब नीलगाय के देखे जाने के बाद रोड पर खतरा बढ़ना लाजमी है. हिंडन नदी के आसपास का हिस्सा भले ही खेतों से भरा हुआ है. लेकिन, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि यहां से रिहायशी कदमों की दूरी पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details