दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 6, 2021, 6:41 PM IST

ETV Bharat / city

आत्मनिर्भर भारत के लिए लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता

केंद्र सरकार के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग राज्यमंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है. लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने से ही हम बड़ी से बड़ी व्यापारिक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो पाएंगे.

खादी मेला में सूत काटते राज्यमंत्री भानू प्रताप सिंह.
खादी मेला में सूत काटते राज्यमंत्री भानू प्रताप सिंह.

नई दिल्ली/गाजियाबाद: भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग राज्यमंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने मंगलवार काे खादी उत्सव 2021 का शुभारंभ किया. केंद्रीय राज्यमंत्री ने खादी उत्सव की प्रशंसा करते हुए करते हुए लघु उद्योग एवं आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया. केंद्र सरकार से इसके लिए जितना भी सहयोग अपेक्षित है उसे पूरा किया जाएगा. इस दौरान राज्यसभा सांसद डॉ अनिल अग्रवाल, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग भी मौजूद रहे.


केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने का जो सपना प्रधानमंत्री ने दिखाया है उसके लिए लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसे उत्सवों की आवश्यकता है. लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने से ही हम बड़ी से बड़ी व्यापारिक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो पाएंगे. इसमें खादी ग्राम उद्योग एवं उद्योग केंद्र की महत्वपूर्ण भूमिका है.

प्रशस्ति पत्र देते राज्यमंत्री भानू प्रताप सिंह

ये खबर भी पढ़ेंःसड़क से 35 मीटर ऊपर उड़कर करेंगे गाजियाबाद के लोग सफर, जानिये क्या है परियोजना

खादी उत्सव 2021 में लखनऊ की चिकनकारी, सहारनपुर से लकड़ी का सामान, बनारस की साड़ियां, मुरादाबाद के पीतल का सामान, आचार मुरब्बा, शहद विभिन्न विभागों एवं प्रदेशों की स्टाल तथा खादी से बने कपड़े, साड़ियां, चादरों की स्टॉल लगाई गई हैं.

खादी उत्सव 2021

ये खबर भी पढ़ेंःछोटा हरिद्वार गंगनहर बना पर्यटन केंद्र, दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु

जिला ग्राम उद्योग अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदर्शनी में भारत के सात राज्यों के 86 जनपदों के उद्यमियों ने हिस्सा लिया है. एक जनपद एक उत्पाद से संबंधित विभिन्न उत्पादों की 150 स्टॉल लगाई गई. खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा संचालित माटी कला योजना के अंतर्गत 31 लाभार्थियों को केंद्रीय राज्य मंत्री ने चेक दिये. लाभार्थी मिट्टी के बर्तनों का इलेक्ट्रॉनिक तरीके से निर्माण कर स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details