दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद में बेटी पैदा होने पर मां को दिया जा रहा है 'पौधा सम्मान'

गाजियाबाद के सरकारी जिला अस्पताल में बेटियों को जन्म देने पर उनको उपहार में पौधा देकर सम्मानित किया जा रहा है और साथ ही पर्यावरण सुरक्षा की भी अपील की जा रही है.

By

Published : Feb 19, 2020, 10:12 AM IST

Respect being daughter's Mother
बेटी पैदा होने पर मिल रहा है सम्मान

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद के सरकारी जिला अस्पताल में बेटियों के जन्म पर उनकी मां को पौधा देकर सम्मानित किया जा रहा है. इस दौरान पर्यावरण सुरक्षा की भी अपील की जा रही है.

बेटी पैदा होने पर मिल रहा है सम्मान

बेटी के जन्म पर डॉक्टर खुद बेटी की मां को उपहार में पौधे दे रहे हैं और सम्मानित कर रहे हैं. 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के साथ-साथ 'पर्यावरण बचाओ' अभियान को भी इससे बल मिल रहा है. साथ ही बेटियों के प्रति माता-पिता को जागरूक किया जा रहा है. इस पहल को हर किसी ने सराहा है.

सरकारी जिला अस्पताल में बेटी पैदा होते ही उसके माता-पिता को उपहार में डॉक्टर्स पौधा देकर अपील कर रहे हैं कि पौधे का भी पालन पोषण बेटी के साथ-साथ किया जाए. जिससे पर्यावरण में भी उसी तरह हरियाली हो, जिस तरह से उनके परिवार में बेटी आने से हरियाली होती है.

सरकारी प्रोत्साहन के साथ 'पौधा सम्मान'

बेटियों के जन्म के समय सभी सरकारी योजनाओं के प्रोत्साहन के अलावा अलग से पौधों से सम्मान दिया जा रहा है. बेटियों के प्रति माता-पिता को जागरूक भी किया जा रहा है. इससे माता-पिता काफी खुश नजर आए.

'बेटी के साथ पौधे का करूंगी पालन-पोषण'

जिला अस्पताल में बेटी को जन्म देने वाली मां रूबी से ईटीवी भारत ने बातचीत की तो उनका कहना है कि बेटी के जन्म के मौके पर सरकारी अस्पताल से पौधे के रूप में उपहार व सम्मान मिला है जिसे पाकर वह काफी खुश हुई हैं.

उन्होंने कहा कि यह पौधा मैं अपने घर में लगाऊंगी और बेटी के साथ-साथ इस पौधे का भी पालन पोषण करूंगी. बेटी के बड़े होने पर उसे इस पौधे के बारे में भी बताऊंगी कि बेटी उनके घर में हरियाली लाई है और पौधा पर्यावरण में हरियाली लेकर आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details