दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: 'एंटी लार्वा अभियान' में 12 स्थानों पर मिला डेंगू का लार्वा

जुलाई और अगस्त महीने के दौरान संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत मलेरिया विभाग ने एंटी लार्वा अभियान शुरू किया था. इस दौरान दो हजार से ज्यादा जगहों की जांच की गई और विभाग को शहरी क्षेत्र में 12 स्थानों पर डेंगू के लार्वा मिले हैं.

By

Published : Aug 31, 2019, 2:33 PM IST

मलेरिया विभाग ने चलाया एंटी लार्वा अभियान etv bharat

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मलेरिया और डेंगू की दस्तक के साथ ही मलेरिया विभाग ने एंटी लार्वा अभियान शुरू कर दिया है. 1 महीने के दौरान ही विभाग को शहरी क्षेत्र में 12 स्थानों पर डेंगू के लार्वा मिले हैं. अधिकारियों का कहना है कि जिन स्थानों पर लार्वा मिला था. उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं और उन लार्वों को नष्ट कर दिया गया है. अगर अगली बार उन्हीं स्थानों पर दुबारा लार्वा मिलता है तो जुर्माना वसूल करने के साथ-साथ उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी.

2 हजार से ज्यादा जगहों की हुई जांच
बता दें कि जुलाई और अगस्त महीने के दौरान संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत मलेरिया विभाग ने एंटी लार्वा अभियान शुरू किया था. इस दौरान दो हजार से ज्यादा जगहों की जांच की गई. जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान शहरी क्षेत्रों में 12 जगहों पर डेंगू का लार्वा पाया गया है. जिसमें रेलवे कॉलोनी के 4 क्वार्टर, दिल्ली गेट में 3 घर, कवि नगर की 3 नर्सरी और शास्त्री नगर की 2 दुकानें शामिल हैं. जिन घरों और दुकानों में लार्वा मिला था, उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं और लार्वा को नष्ट कर दिया गया है.

दोबारा होगी जांच
जिला मलेरिया विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सितंबर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान इन जगहों की दोबारा जांच की जाएगी. अगर दोबारा भी इन जगहों पर डेंगू का लार्वा मिला तो संबंधित व्यक्ति से जुर्माना वसूलने के साथ-साथ इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details