दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: मुरादपुर में किसान मेले का आयोजन, कहा- परंपरागत खेती छोड़ें किसान

By

Published : Oct 26, 2019, 11:03 PM IST

गाजियाबाद के मुरादपुर में किसान मेला और गोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमें किसानों को तमाम तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई.

मुरादपुर में किसान मेला

नई दिल्ली/गाजियाबाद:मुरादपुर पुर्सी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में एक दिवसीय जनपदीय किसान मेला और किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि मौजूदा विधायक मंजू सिवाच ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. मंजू सिवाच ने किसानों से कहा कि वो जैविक खेती करें. साथ ही रसायनिक उर्वरकों और कीटनाशक दवाइयों का कम से कम प्रयोग करें.

किसानों को तमाम तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई

'छोड़ें परंपरागत खेती'

विधायक मंजू सिवाच ने कृषि मेले में उपस्थित किसानों से अपील करते हुए कहा कि वो परंपरागत खेती छोड़कर एनसीआर में फूल-सब्जी की खेती करें और अपनी आय दोगुनी करें.

'पशुपालन पर दें ध्यान'

गन्ना विकास परिषद के चेयरमैन अमरजीत सिंह ने किसानों से कहा कि वो जैविक खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी ध्यान दें. उन्होंने कहा कि यदि किसान पशुपालन पर ध्यान देंगे तो उनका ज्यादा विकास हो सकेगा.

किसान सम्मान निधि की दी जानकारी

कृषि उपनिदेशक डॉ वीरेंद्र कुमार ने भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली किसान सम्मान निधि की जानकारी विस्तार से दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में अपना पंजीकरण कराकर लाभ उठाएं. वहीं जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस वर्मा ने कीट एवं रोग प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया.

ये लोग रहे मौजूद

इस दौरान जिला कृषि अधिकारी डॉ राकेश कुमार, डॉक्टर अरुण कुमार सचान, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिव प्रसाद यादव, एलडीएम सिंडिकेट बैंक के चरण सिंह, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सहित अनेक लोग उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details