दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

जनकल्याण एक्सप्रेस फाउंडेशन ने की पहल, नहीं लगेंगी बैंकों के आगे लंबी कतारें

जनकल्याण एक्सप्रेस फाउंडेशन से जुड़े लोगों ने खाता धारकों को डोर टू डोर सुविधाएं देनी शुरू कर दी है. जिसमें सरकार से मिलने वाली गरीबों को 500 रूपये की आर्थिक सहायता के पैसों को लोगों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है.

By

Published : Apr 11, 2020, 7:07 PM IST

Jan Kalyan Express Foundation taking initiative to transfer money door to door
Jan Kalyan Express Foundation taking initiative to transfer money door to door

नई दिल्ली/गाजियाबाद:लॉकडाउन के चलते सरकार ने जैसे ही गरीब जनधन खाता धारक महिलाओं के बैक खाते में ₹500 डालें शुरू किए. वैसे ही पैसे लेने के लिए बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गई. लोगों की इस परेशानी को देखते हुए मुरादनगर की जनकल्याण एक्सप्रेस फाउंडेशन से जुड़े लोगों ने खाता धारकों को डोर टू डोर सुविधाएं देनी शुरू कर दी. फाउंडेशन से जुड़े लोगों से ईटीवी भारत ने की खास बातचीत

जनकल्याण एक्सप्रेस फाउंडेशन की पहल




जनकल्याण एक्सप्रेस फाउंडेशन के अध्यक्ष हकीम लियाकत बोस सब्बाक का कहना है कि सरकार ने गरीब महिलाओं की मदद करने के लिए उनके खाते में 500 रूपये डाले हैं. जिसको लेने के लिए महिलाएं बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगा रही हैं.

जिसकी वजह से लॉकडाउन का उल्लंघन होने का डर बना हुआ है. इसलिए हमारी संस्था ने मोबाइल ऐप के माध्यम से लोगों के घर जाकर अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करने के बाद उनको नकद पांच सौ रूपये बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के दे रहे हैं. इससे जनता को तो फायदा हो ही रहा है साथ ही लाॅकडाउन का पालन भी हो रहा है.



बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के कर रहे हैं सेवा

फाउंडेशन से जुड़े राजकुमार ने बताया कि वह अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से जनधन खाता धारक महिलाओं के घर पर जाकर बैलेंस चेक करते हैं. अगर उनके खाते में पैसे आ जाते हैं तो वह उनकी इजाजत के बाद 500 रूपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं और उनको नगद ₹500 दे देते हैं.


सुविधा का लाभ लेने वाली लड़की शालू का कहना है. कि वह इनकी इस सेवा से बैंक में जाने से बच गई और कोरोना वायरस के संक्रमण से भी सुरक्षित रही. मैं चाहती है कि यह लोग आगे भी इस तरह की सेवा करते रहें

ABOUT THE AUTHOR

...view details