दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 17, 2020, 10:52 PM IST

ETV Bharat / city

गाजियाबाद के दो निजी होटल बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर

होटल में बनाए गए कोविड-19 सेंटर में किसी मरीज की तबीयत बिगड़ने की आशंका होने पर उसे तत्काल आवश्यकता अनुसार एल-2 या एल-3 अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

Hotel elite and Taru inn
कोविड केयर सेंटर गाजियाबाद

नई दिल्ली/गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद जिला कोविड-19 वैश्विक महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. गाजियाबाद में अब तक कोरोना के 3900 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने करीब एक हफ्ते पहले शासन को पत्र लिख निजी अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर के रूप में प्रयोग करने की अनुमति मांगी थी.

अब गाजियाबाद में होटल एलाइट और होटल तरु-इन को प्रयोगात्मक तौर पर कोविड केयर सेंटर के रूप में संचालित किए जाने की अनुमति दी है. यह अनुमति शर्तों के साथ दी गई है. दोनों होटलों में कुल मिलाकर 95 कमरे हैं. शासन से दोनों अस्पतालों में एल-1+ सुविधा संचालन करने की अनुमति दी गई है. होटल में भोजन एवं कमरे का किराया सिंगल ऑक्युपेंसी के लिए 1500 रुपए प्रतिदिन और डबल ऑक्युपेंसी के लिए 2000 रुपये प्रतिदिन निर्धारित किया गया है.

ये रहेगी व्यवस्था

दोनों अस्पतालों में केवल लक्षण विहीन कोविड-19 के मरीजों को ही रखा जाएगा. यहां मरीजों की चिकित्सा व्यवस्था सरकार के चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी. होटल के अधिकतम 25 फीसदी कमरे सिंगल ऑक्युपेंसी पर महिलाओं, छोटे बच्चों और 50 वर्ष से 65 वर्ष तक के व्यक्तियों को दिए जाएंगे, जबकि बाकी बचे 75 फीसदी कमरे डबल ऑक्यूपेंसी पर दिए जाएंगे.

इन मरीजों को नहीं किया जाएगा भर्ती

होटल में साफ-सफाई इत्यादि की व्यवस्था की जिम्मेदारी होटल की होगी. 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं व किसी असाध्य रोग से ग्रस्त रोगियों एवं अभिभावक रहित छोटे बच्चों को यहां भर्ती नहीं किया जाएगा.


ABOUT THE AUTHOR

...view details