दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 8, 2021, 4:17 PM IST

ETV Bharat / city

NCR में इस बार 'आम' आदमी की पहुंच से बाहर! किसानों को बड़ा नुकसान

बीते दिनों आए आंधी-तूफान से हुए नुकसान का असर आम पर भी पड़ा है. आम के बाग का व्यापार करने वाले किसान ने बताया कि इन दिनों आंधी तूफान और फसलों में कीड़ा लगने की वजह से आम की फसल को काफी नुकसान हुआ है. जिसकी वजह से इस बार बाजार में आम के दाम महंगे रहने की उम्मीद है.

gusty winds rain effect mango
इस बार महंगा रहेगा आम

नई दिल्ली/गाजियाबाद: फलों का राजा आम इस बार आम आदमी की जेबों पर भारी पड़ने वाला है. बीते दिनों आई तेज आंधी-बारिश की वजह से आम के बागों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है. पेड़ों पर लगे कच्चे आमों के टूटकर ढेर लग गए थे. बाजार और मंडियों में कच्चे आमों के ढेर लगे थे. लेकिन आम का व्यापार करने वाले किसानों को खरीददार नहीं मिल रहे थे.

ऐसे में किसानों ने ओने-पौने दामों पर ही कच्चे आमों को बेचकर नुकसान उठाया था तो वहीं दूसरी ओर अब लगभग पेड़ों पर आम की फसल पककर तैयार हो चुकी है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि आंधी बारिश की वजह से हुए नुकसान की वजह से इस बार बाजार में आम की कीमत ज्यादा हो सकती है.

इस बार महंगा रहेगा आम

ये भी पढ़ें: MP: जबलपुर के बगीचे में दुनिया के सबसे महंगे आम, 2 लाख रुपये है इसकी कीमत


आम के बाग का व्यापार करने वाले आस मोहम्मद ने बताया कि वह 20 सालों से आम के बाग को किराए पर लेकर आम का व्यापार कर रहे हैं. इस बार आम के महंगे रहने के आसार हैं क्योंकि फसलों में कीड़ा लग गया था और बीते दिनों आई आंधी की वजह से भी आम की फसल को नुकसान पहुंचा है.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad: आंधी-बारिश से आम के व्यापारियों के भारी नुकसान

उन्होंने बताया कि आंधी की वजह से करीब दो से ढाई लाख रुपये का उनका नुकसान हुआ है. अब कुछ दिनों में उनके बाग से भी पके हुए आम बाजार में मिलेंगे, जिसकी कीमत 35 से 40 रुपये किलो होगी. अन्य दिनों के मुकाबले काफी नुकसान हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details