दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: ट्रेनिंग पूरी कर रहे 199 रिक्रूट सिपाहियों से मिले SSP कलानिधि नैथानी

गाजियाबाद पुलिस लाइन में चल रही है 199 सिपाहियों की ट्रेनिंग लगभग पूरी हो चुकी है. जल्द उत्तर प्रदेश पुलिस में ये सभी सिपाही तैनात नजर आएंगे. इन सिपाहियों को आधुनिक तकनीक, जैसे फॉरेंसिक और साइबर संबंधी ट्रेनिंग भी दी गई है. गाजियाबाद एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पूरे मामले की जानकारी दी.

By

Published : Jul 23, 2020, 8:22 PM IST

Ghaziabad
गाजियाबाद

नई दिल्ली/गाजियाबाद: गाजियाबाद पुलिस लाइन में चल रही है 199 सिपाहियों की ट्रेनिंग लगभग पूरी हो चुकी है. जल्द उत्तर प्रदेश पुलिस में ये सभी सिपाही तैनात नजर आएंगे. इन सिपाहियों को आधुनिक तकनीक, जैसे फॉरेंसिक और साइबर संबंधी ट्रेनिंग भी दी गई है. गाजियाबाद एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पूरे मामले की जानकारी दी.

गाजियाबाद के एसएसपी ने 199 रिक्रूट सिपाहियों को सिखाएं कई गुर

राजधानी दिल्ली से सटे जनपद गाजियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी पुलिस लाइन पहुंचे. जहां पिछले 6 महीने से आधारभूत प्रशिक्षण ले रहे 199 सिपाहियों को अच्छे व्यवहार कुशल व आधुनिक समाज की जरूरतों के अनुसार योग्य तकनीकी जानकारी देते हुए, पुलिसकर्मी बनने संबंधी विशेष क्लास दी. एसएसपी ने सभी रिक्रूट आरक्षियों को बताया कि अच्छा शारीरिक मानसिक और आधारभूत प्रशिक्षण, एक व्यक्ति को पुलिसकर्मी बनाने के लिए नितांत आवश्यक है. पूरे प्रशिक्षण के दौरान भी इस पर विशेष ध्यान दिया गया.


बदलते समाज के साथ पुलिस का बदला प्रशिक्षण

एसएसपी द्वारा रिक्रूट सिपाहियों को यह भी बताया गया कि एक ओर बदलते समाज के हिसाब से पुलिस प्रशिक्षण का महत्व काफी ज्यादा बदल चुका है. इस दौर में अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है. साथ ही पुलिसकर्मियों को नवीन तकनीक और नए नए नियम कानून, जैसे विशेष अधिनियम आदि से भी पूर्णतया वाकिफ होना आवश्यक है. शास्त्रों के प्रयोग में भी काबिलियत जरूरी है. बदलती परिस्थितियों के हिसाब से पुलिस को भी अपने कार्यशैली के तरीकों को बदलना काफी महत्वपूर्ण है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details