दिल्ली

delhi

NCR में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर गाजियाबाद, 484 दर्ज किया गया AQI

By

Published : Nov 9, 2020, 4:33 PM IST

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता आज 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई है. गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 484 रहा.

Pollution in Ghaziabad
गाजियाबाद में प्रदूषण

नई दिल्ली/गाजियाबाद: मौसम के बदलते मिजाज के साथ-साथ गाजियाबाद की हवा का मिजाज भी बदलना शुरू हो गया है. दिल्ली-एनसीआर से सटे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं. जिसकी वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गाजियाबाद पर भी प्रदूषण का साया मंडरा रहा है, यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है.

गाजियाबाद में प्रदूषण

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता आज 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 484 रहा, जो 'गंभीर श्रेणी' आता है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में खतरनाक श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण, सावधानी बरत कर ही घर से निकलें

एक नजर NCR के प्रदूषण स्तर पर:

जनपद AQI
गाजियाबाद 484
दिल्ली 473
ग्रेटर नोएडा 482
नोएडा 480
गुरूग्राम 484

गाजियाबाद के ये इलाके सबसे ज्यादा प्रदूषित

गाजियाबाद के संजय नगर इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 484 दर्ज किया गया है.

एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर

स्थान AQI
इंदिरापुरम 480
वसुंधरा 484
संजय नगर 487
लोनी 487

यह भी पढ़ें-दिल्ली: आंकड़ों के जरिए देखिए कैसे बढ़ रहा प्रदूषण, जानिए कितना रहा AQI

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली एनसीआर में आने वाले समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. पिछले कई सालों से देखने को मिला है कि अक्टूबर का महीना शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पैर जमाना शुरू कर देता है.

क्या होता है एयर क्वालिटी इंडेक्स

एयर क्वालिटी इंडेक्स या वायु गुणवत्ता सूचकांक एक नंबर होता है, जिसके जरिए हवा की गुणवत्ता पता लगाया जाता है. साथ इसके जरिए भविष्य में होने वाले प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है

एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details