दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

मुरादनगर: दरगाह के सामने लगा है कूड़े का अंबार, बदबू से सभी लोग परेशान

इस कूड़े को लेकर स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस कूड़े की वजह से उनको और दरगाह पर आने जाने वाले लोगों को बदबू का सामना करना पड़ता है. देखिए ग्राउंड जीरो से ईटीवी भारत की यह रिपोर्ट...

By

Published : Jun 15, 2020, 3:56 PM IST

garbage dump in front of dargah in Muradnagar ghaziabad
दरगाह

नई दिल्ली/गाजियाबाद: मुरादनगर के दरगाह रोड पर ठीक दरगाह के सामने कूड़े का ढेर लगा हुआ है. जिसकी वजह से दरगाह पर आने-जाने वाले और स्थानीय लोगों को बदबू से परेशानी का सामना करना पड़ता है. स्थानीय निवासियों का कहना है कि कूड़े की वजह से अपने घर पर मेहमानों को भी नहीं बुला पाते हैं.

दरगाह के सामने लगा है कूड़े का अंबार, देखें ग्राउंड रिपोर्ट

मुरादनगर कस्बे का दरगाह रोड जिस पर मुरादनगर को बसाने वाले बाबा हजरत मोहम्मद मुराद गाजी की दरगाह मौजूद है. इस रास्ते पर जियारत करने वालों का आना-जाना लगा रहता है. साथ ही यह रास्ता मुरादनगर के मुख्य बाजार में भी जाता है. लेकिन इस रास्ते पर इस कदर कूड़े का अंबार लगा रहता है, मानों यहां पर डंपिंग ग्राउंड बना दिया गया है. स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस कूड़े की वजह से उनको और दरगाह पर आने जाने वाले लोगों को बदबू का सामना करना पड़ता है.

मुरादगाजी ने बसाया मुरादनगर

ईटीवी भारत को दरगाह के पास रहने वाले स्थानीय निवासी फिरोज खान ने बताया कि यह दरगाह मुरादनगर को बसाने वाले बाबा मुरादगाजी की है जो कि हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक हैं. इसीलिए इस रास्ते पर लोग जियारत करने के लिए आते रहते हैं, लेकिन दरगाह के मुख्य रास्ते पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है और आसपास की गलियों के लोग यहां पर कूड़ा डाल कर चले जाते हैं. कूड़ा इतना ज्यादा है कि मुरादनगर नगर पालिका परिषद का ट्रैक्टर दो बार में भी रिकवरी नहीं कर पाता है.

बाबा हजरत मोहम्मद मुराद गाजी की दरगाह


बदबू से फैल सकती है बीमारी

ईटीवी भारत को राहगीर सुनील ने बताया कि इस कूड़े से बहुत बुरी बदबू आ रही है. यह कूड़ा एक तरह की बीमारी है. आस पड़ोस के लोग ही यहां पर पूरा डाल कर चले जाते हैं. वहीं दूसरी ओर मुरादनगर नगर पालिका परिषद की ओर से भी काफी दिनों में कूड़ा उठाया जाता है.



मेहमान को बुलाने में आती है शर्म

ईटीवी भारत को मोटरसाइकिल से जा रहे राहगीर सलाउद्दीन ने बताया कि उनका रोजाना इसी रास्ते से आना जाना होता है. वह कूड़े से इस कदर परेशान हैं कि अपने घर पर मेहमान को बुलाने से भी शरमाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details