दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: नेहरू वर्ल्ड स्कूल में दमकल की मॉक ड्रिल, छात्रों को किया गया जागरुक

गाजियाबाद के नेहरू वर्ल्ड स्कूल में दमकल विभाग ने स्टूडेंट्स को मॉक ड्रिल का आयोजन करके आपदा प्रबंधन के बारे में बताया गया और आपातकालीन से बचने के तरीके बताए गए.

By

Published : Jan 21, 2020, 11:16 PM IST

Updated : Jan 21, 2020, 11:25 PM IST

Fire brigade team makes students aware through mock drill at Nehru World School in Ghaziabad
गाजियाबाद नेहरू वर्ल्ड स्कूल दमकल विभाग

नई दिल्ली/गाजियाबाद:देश की राजधानी दिल्ली में हाल ही में हुई भयानक आगजनी की घटना को कोई नहीं भूल पाया है. ऐसे में NCR में स्कूली बच्चों को आग बुझाने के तरीकों के बारे में बताया जा रहा है. गाजियाबाद में दमकल विभाग ने इसी के चलते स्कूल में मॉक ड्रिल का आयोजन किया.

नेहरू वर्ल्ड स्कूल में दमकल की मॉक ड्रिल

आग और भूकंप जैसे हालात की दी गई जानकारी
इस मॉक ड्रिल में बच्चों को आग जैसे इमरजेंसी हालात से निपटने के उपाय बताए गए. यही नहीं, भूकंप या दूसरी आपदा की स्थिति के बारे में भी बच्चों को बताया गया. ताकि बच्चे जागरूक हो पाएं और ऐसे आपातकाल में अपने जीवन की रक्षा कर पाएं. मॉक ड्रिल में दमकल विभाग के सभी अधिकारी मौजूद रहे.

मॉक ड्रिल के दौरान दमकल कर्मी और स्टूडेंट्स

अलग-अलग स्कूलों में जाएगा दमकल विभाग
फिलहाल इस मॉक ड्रिल का आयोजन नेहरू नगर के नेहरू वर्ल्ड स्कूल में किया गया. इसमें बढ़-चढ़कर बच्चों ने हिस्सा लिया. दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग स्कूलों में जाकर बच्चों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी.

बच्चे देश का भविष्य होते हैं. अगर उन्हें पहले से ही आपातकालीन हालातों से निपटने की जानकारी होगी, तो वे अपने साथ-साथ दूसरों के जीवन की रक्षा भी कर सकते हैं. मॉक ड्रिल से पहले स्कूल के प्रबंधकों से बात करके स्कूल खाली करवाया गया. फिर बच्चों को ग्राउंड में एकत्रित किया गया और यहां पर उन्हें जागरूक किया गया.

Last Updated : Jan 21, 2020, 11:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details