दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 14, 2022, 8:57 PM IST

ETV Bharat / city

शहीद हुए 66 फायरकर्मियों की शहादत दिवस मनाई गई

1944 में मुंबई के बंदरगाह में अचानक आग लगने से 66 अग्निशमन जवान मारे गए थे. इन शहीदों को श्रद्धांजलि देने और आग से बचाव के उपाय बताने के लिए इस दिन को अग्निशमन दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी कड़ी में गाज़ियाबाद में अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया.

शहीद हुए 66 फायरकर्मियों की शहादत दिवस मनाई गई
शहीद हुए 66 फायरकर्मियों की शहादत दिवस मनाई गई

नई दिल्ली/गाज़ियाबाद : मुंबई में 14 अप्रैल 1944 को मुंबई में माल वाहक जहाज फोर्टस्टीकेन में लगी आग को बुझाने में 66 अग्निशमन जवान शहीद हो गए थे. इस बलिदान के सम्मान में हर साल 14 अप्रैल को देश में अग्निशमन दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर गाज़ियाबादमें अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया.

चीफ फायर ऑफिसर सुनील कुमार ने कहा कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक फायर डिपार्टमेंट द्वारा विभिन्न सोसाइटी में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे. इसके अलावा बाजार, मॉल, मल्टीप्लेक्स, कचहरी आदि में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा. उन्होंने बताया कि छोटी-छोटी घटनाओं की वजह से आग लग जाती है, और वह भड़क जाती है. उस तरह की ग़लतियां ना हो इस बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है. उन लोगों को ऑडियो वीडियो के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है. वीडियो में आग लगने से बचाव के उपाय बताए गए हैं.

शहीद हुए 66 फायरकर्मियों की शहादत दिवस मनाई गई

1944 में मुंबई बंदरगाह में आग लग गई थी, जिसमें 66 फायर कर्मी शहीद हो गए थे. उन्हीं की याद में अग्निशमन दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर पूरे सप्ताह तक लोगों को जागरूक करने का अभियान चलता रहेगा. क्योंकि गर्मी बढ़ रही है उसके साथ ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ रही है. इसलिए लोगों को आग लगने संबंधी रोकथाम और सावधानियों के बारे में जानकारी दी जा रही है.

पढ़ेंःऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details