दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

आम की खेती करने वाले किसान बोले- अगर लाॅकडाउन आगे बढ़ा तो हो जाएंगे बर्बाद

गाजियाबाद में किराए पर बाग लेकर आम की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि लाॅकडाउन की वज़ह से आम की खेती पर लगाने के लिए उनको कीटनाशक दवाई भी नहीं मिल पा रही है. अगर जल्दी लाॅकडाउन नहीं खुलता है तो वह आम की खेती में बर्बाद हो जाएंगे.

By

Published : Apr 27, 2020, 10:59 AM IST

Mango
आम की खेती करने वाले किसान

नई दिल्ली/गाजियाबाद: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मोदीनगर क्षेत्र के रसूलपुर धौलड़ी गांव में अधिकतर किसान आम की खेती करते हैं, लेकिन अब लाॅकडाउन के कारण आम की खेती करने वाले किसानों को किन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसे लेकर ईटीवी भारत ने आम की खेती करने वाले किसान से खास बातचीत की.

किराए पर बाग लेकर कर रहे हैं आम की खेती, लॉकडाउन आगे बढ़ा तो बर्बाद हो जाएंगे

'नहीं मिल पा रही है कीटनाशक दवाई'

रसूलपुर धौलड़ी गांव में आम की खेती करने वाले किसान बह्मपाल ने ईटीवी भारत को बताया कि उन्होंने किराए पर बाग लेकर आम की खेती की है. वह ब्याज पर पैसे लेकर आम की खेती में लगा रहे हैं. क्योंकि लाॅकडाउन के कारण उन्हें उधार दिए हुए पैसे नहीं मिल पा रहे हैं. इसके साथ ही लाॅकडाउन के कारण आम की खेती पर लगाने वाली कीटनाशक दवाई भी उनको पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रही है.

किराए पर बाग लेकर कर रहे हैं आम की खेती

इसके साथ ही किसान ने ईटीवी भारत को बताया कि वह आम की खेती करने के लिए बाग के मालिक को पहले ही पैसे दे चुके हैं, लेकिन अगर लाॅकडाउन 3 मई के बाद आगे बढ़ता है, तो बाग के मालिक उनको पैसे वापस नहीं देंगे जिसके चलते किराए पर बाग लेकर आम की खेती करने पर वह बर्बाद हो जायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details