दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: लॉकडाउन में किसान बेहाल, बोले- मंडी में नहीं बिक रही सब्जियां

गाजियाबाद में भिंडी की खेती करने वाले किसान का कहना है कि लाॅकडाउन की वजह से बाजार में उनकी भिंडी नहीं बिक पा रही है और उन्होंने भिंडी बोने के लिए जो बीज खरीदा था, वो अच्छी क्वालिटी का ना होने की वजह से इस बार भिंडी की अच्छी पैदावार नहीं हो पाई है.

By

Published : May 19, 2020, 4:46 PM IST

Farmers suffering under lockdown
नवाबुद्दीन, किसान

नई दिल्ली/गाजियाबाद:दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भिंडी की खेती करने वाले किसान का कहना है कि लाॅकडाउन की वजह से बाजार में उनकी भिंडी नहीं बिक पा रही है और उन्होंने भिंडी बोने के लिए जो बीज खरीदा था, वो अच्छी क्वालिटी का ना होने की वजह से इस बार भिंडी की अच्छी पैदावार नहीं हो पाई है.

लॉकडाउन में किसान बेहाल

लाॅकडाउन के पहले चरण से लेकर और अब तक जारी लाॅकडाउन का हर एक दिन किसानों पर कहर बनकर टूट रहा है. कभी बेमौसम बारिश की मार, कभी आंधी तूफान और मंडियों में फल सब्जियों की सही कीमत ना मिल पाने से किसान लाचार हो गए हैं और अब संपूर्ण भारत देश में 31 मई तक के लिए लाॅकडाउन को बढ़ा दिया गया है.

ऐसे में सब्जी के किसानों के कैसे हैं हालात, इसी को लेकर ईटीवी भारत ने किसान से की खास बातचीत

नवाबुद्दीन, किसान

मंडी में नहीं बिक रही है भिंडी

ईटीवी भारत को किसान नवाबुद्दीन ने बताया कि पहले तो उनको भिंडी बोने के लिए बीज नहीं मिल पाया था, लेकिन उन्होंने जैसे-तैसे करके बीज खरीदा भी है. तो उस बीच पर भिंडी नहीं लग पा रही हैं. किसान ने बताया कि अगर वह थोड़ी बहुत उगी हुई भिंडी लेकर बाजार जाते हैं. तो बाजार में भीड़ ना होने की वजह से भिड़ी बिक नहीं पाती है और मड़ी में भी उनको भिंडी का सही दाम नहीं मिल पाता है.

सब्जी के लिए नहीं मिल रही है दवाइयां

इसके साथ ही किसान ने बताया कि सब्जियों का अच्छा बीज हरियाणा से आता था, जोकि इस बार लाॅकडाउन के कारण नहीं आ पाया है. इसलिए उन्होंने आसपास के क्षेत्र से ही से ही बीज खरीदा लिया था, जिसकी वजह से उनकी सब्जी की अच्छी पैदावार नहीं हो पा रही है और अब लाॅकडाउन की वजह से उनको बाजार में सब्जियों पर छिड़कने के लिए अच्छी क्वालिटी की दवाइयां भी नहीं मिल पा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details