दिल्ली

delhi

कोरोना संकट के बीच फसल कटाई, किसानों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

By

Published : Apr 15, 2020, 11:22 AM IST

कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते गाजियाबाद में राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों की ओर से संयुक्त रूप से किसानों को गेहूं की फसल की कटिंग, ढुलाई, पैकेजिंग और वितरण आदि को लेकर प्रशिक्षण दिए जाने का निर्णय लिया गया है. डीएम ने राज्य और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है

harvesting during corona pandemic
कोरोना वायरस के दौरान फसल कटाई

नई दिल्ली/गाजियाबाद: डीएम अजय शंकर पांडे ने जनपद में गेहूं की कटाई की शुरुआत ग्राम नगला मोहन फिरोजपुर से की है. ये अभियान जनपद की समस्त तहसीलों में जिलाधिकारी के निर्देशन में शुरू हुआ है. डीएम की ओर से राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए हैं कि क्रॉप कटिंग में किसानों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े. प्रशासन की ओर से उन्हें पूरा सहयोग दिया जाए.

कोरोना वायरस के दौरान फसल कटाई के लिए प्रशिक्षण

डीएम ने किसानों को प्रशिक्षण देने का लिया निर्णय

डीएम ने बताया कि ये समय गेहूं की कटाई का होता है. कोरोना वायरस के मद्देनजर जनपद में लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसी स्थिति में राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों की ओर से संयुक्त रूप से किसानों को गेहूं की फसल की कटिंग, ढुलाई, पैकेजिंग और वितरण आदि को लेकर प्रशिक्षण दिए जाने का निर्णय लिया गया है.

फसल कटाई के लिए सावधानी बरतने का प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि गेहूं कटिंग के समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. इससे भी किसानों को अवगत कराया जा रहा है. इस संबंध में उन्होंने राज्य और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रशिक्षण के समय कृषि कार्यों के दौरान किसानों को अपनाई जाने वाली सावधानियों के संबंध में प्रशिक्षण दें.

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान किसानों में किसी भी प्रकार से कोरोना वायरस का संक्रमण ना फैले, इसको लेकर प्रशिक्षण में इन मुख्य बातों को बताया जाएगा.

  • सभी प्रकार के कृषि कार्यों को करने से पहले तथा बाद में हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं, साथ ही सैनिटाइजर का भी प्रयोग करें.
  • कार्य करते समय आंख, मुंह और नाक को हाथ से ना छुएं ताकि संक्रमण से बचा जा सके.
  • कृषि कार्यों में लगे मजदूरों के बीच 4 से 5 फीट की दूरी रखते हुए सोशल डिस्टेंस बनाए रखें.
  • कृषि कार्य में लगे हुए श्रमिक अपने चेहरे को मास्क या कपड़े से अच्छी तरह से ढके.
  • उर्वरक और राशन की दुकान पर पीओएस का प्रयोग करने के बाद साबुन से हाथ धोएं साथ ही सैनिटाइज करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details