दिल्ली

delhi

लाॅकडाउन: गाजियाबाद में घर चलाने के लिए पशु बेचने को मजबूर हुए किसान

By

Published : Apr 12, 2020, 11:18 AM IST

लॉकडाउन के चलते किसानों के हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं. वह अपनी आय के स्रोत जिनमें भैंस मुर्गियां शामिल हैं तक को बेचने के लिए मजबूर हैं.

Farmers forced to sell animals during lockdown in ghaziabad
पशु बेचने को मजबूर किसान

नई दिल्ली/गाजियाबाद: किसान की आय का मुख्य स्रोत दूध का व्यापार भी होता है जिसके लिए वह भैंस का पालन करता है. पर अब लॉकडाउन के चलते किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते किसानों को अपनी भैंसें सस्ते दामों पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा हैं. ईटीवी भारत ने ऐसे ही एक किसान से खास बातचीत की.

पशु बेचने को मजबूर किसान

पशु बेचने के लिए मजबूर हुए किसान

किसान ने बताया कि लॉकडाउन के चलते उसकी आर्थिक हालत खराब होती जा रही है. पर लॉकडाउन से पहले उसकी भैंस की जो कीमत 80000 रुपये थी अब उसको इसकी आधे से भी कम कीमत मिल रही है.

इसके साथ ही उन्होंने अपने घर में मुर्गियां भी रखी थीं जिससे वह अंडे बेचकर पैसे कमाते थे. पर अब हालात ऐसे हो गए हैं कि उनको अपनी 600 रुपये कीमत की मुर्गियां 300 रुपये में बेचनी पड़ रही हैं.

बड़का आरिफपुर गांव के प्रधान राकेश गौतम ने ईटीवी भारत की टीम को बताया कि गांव के किसानों का लॉकडाउन के चलते बुरा हाल हो गया है. इसकी वजह से वह अपने आय के छोटे-छोटे स्त्रोत तक बेचने पड़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details