दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 12, 2020, 10:57 PM IST

ETV Bharat / city

अनलॉक-1: दूध की बिक्री बढ़ने से लौट रही किसानों के चेहरों पर मुस्कान

दूध बेचकर अपना गुजारा करने वाले किसान का कहना है कि अनलॉक-1 में दूध की बिक्री बढ़ी है और पशुओं के चारे के दाम भी कम हुए हैं.

Farmers are happy with increase in milk sales in Muradnagar at ghaziabad
दूध की बिक्री बढ़ने से लौट रही किसानों के चेहरों पर मुस्कान

नई दिल्ली/गाजियाबाद: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 22 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के परिणाम स्वरूप सड़क किनारे चाय बेचने वाले, होटल, रेस्तरां और खानपान सेवा सहित दूध की सभी प्रमुख खपत वाले क्षेत्र बंद हो गए थे. लेकिन अब अनलॉक-1 में धीरे-धीरे रोजगार पटरी पर लौटने लगा है. ऐसे में दूध बेचकर अपना गुजारा करने वाले किसानों का भी रोजगार चलने लगा है. इसी को लेकर ईटीवी भारत ने दूध बेचने वाले किसान से खास बातचीत की.

दूध की बिक्री बढ़ने से लौट रही किसानों के चेहरों पर मुस्कान
ईटीवी भारत को दूध बेचकर अपना गुजारा करने वाले किसान जमशेद ने बताया कि अब अनलॉक-1 में दूध की बिक्री थोड़ी बढ़ गई है. जो पहले जो 1 किलो दूध लेता था वह अब डेढ़ किलो दूध ले रहा है. जिससे कि 20 प्रतिशत तक उनका काम बढ़ गया है. जैसे-जैसे लोगों का काम चल रहा है वैसे-वैसे उनका भी काम बढ़ रहा है.


दूध की बिक्री बढ़ी

इसके साथ ही किसान जमशेद ने बताया कि जब से देश में पूर्ण रूप से लाॅकडाउन चल रहा था तो दूध बिकना बंद हो गया था. क्योंकि लोगों के पास पैसे नहीं थे. अब जैसे-जैसे लॉकडाउन में छूट मिल रही है. वैसे ही उनका दूध का काम चल रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अब पशुओं के चारे के दाम भी कम होने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details