दिल्ली

delhi

किसान ने कबाड़ से बनाई मोटरसाइकिल, जाने क्या है खासियत

By

Published : Feb 10, 2021, 9:49 PM IST

वेस्ट मटेरियल से तैयार की गई गाड़ी में मोटरसाइकिल, बिजली के सामान, कार्पेट, छत के पंखे और गेट में लगाने वाले हैंडल के साथ ही काफी सामानों का इस्तेमाल किया गया है.

Farmer made a motorcycle out of junk
किसान ने कबाड़ से बनाई मोटर साइकिल

नई दिल्ली/गाजियाबाद: देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं, देश के गांव कस्बों में भी कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अपने हुनर का लोहा मनवाया है. ऐसे ही एक सख्स हैं, मुरादनगर ब्लॉक के खुर्रमपुर गांव में रहने वाले किसान संजय. जिन्होंने सोशल सोशल साइट के जरिए घर में बेकार हो चुकी मोटरसाइकिल के सामान जैसे इंजन, बंपर, लाइट बैटरी और इलेक्ट्रिशियन के बेकार सामान जैसे बिजली के बोर्ड, एमसीबी, स्विच का इस्तेमाल करके एक गाड़ी बनाई है.

किसान ने कबाड़ से बनाई मोटर साइकिल

गाड़ी की खासियत

संजय द्वारा बनाई गई गाड़ी पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चल सकती है. वहीं इसकी स्पीड की बात की जाए तो यह 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है और इसका एवरेज 60 किलोमीटर तक है. वहीं इसका वजन मात्र 205 किलो है. इसके अलावा संजय ने गाड़ी में बैक गियर लगाने के साथ ही डिस्क ब्रेक भी लगाए हैं. जिससे इस गाड़ी को आसानी से कंट्रोल किया जा सके. किसान संजय द्वारा बनाई गई इस गाड़ी की चर्चा आसपास के क्षेत्रों में जमकर हो रही है और उनके इस काम की क्षेत्रवासी तारीफ भी कर रहे हैं.

दसवीं पास हैं संजय

संजय ने बताया कि उन्होंने कहीं से भी गाड़ी रिपेयरिंग करने का काम नहीं सीखा है और वह महज दसवीं क्लास पास है. उन्होंने कबाड़ की इस्तेमाल कर ये गाड़ी बनाई है. जिसका इस्तेमाल लोकल क्षेत्र में आने जाने के लिए किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details