दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद में येलो-रेड कार्ड का नियम अपना रही पुलिस, जानिए क्या है फॉर्मूला

गाजियाबाद में पुलिस प्रशासन ने एक नई पहल की शुरूआत की है. इसके तहत अब जनपद में येलो और रेड कार्ड का सिस्टम लागू कर दिया है. इसके तहत लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसी जाएगी.

By

Published : May 4, 2020, 6:36 PM IST

During lockdown Police adopting yellow and red card formula in Ghaziabad
गाजियाबाद में अब चलेगा ये फार्मूला

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पुलिस ने आज से येलो और रेड कार्ड का सिस्टम लागू कर दिया है. एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों को पहले येलो कार्ड देकर चेतावनी दी जाएगी.

गाजियाबाद में अब चलेगा ये फार्मूला

अगर वे नहीं माने तो दोबारा येलो कार्ड दिया जाएगा लेकिन तीसरी बार में रेड कार्ड जारी किया जाएगा. रेड कार्ड जारी करने का मतलब ये होगा कि मुकदमा दर्ज करके आरोपी को कोर्ट में पेश किया जा सकता है.

रेड कार्ड मिलते दुकानें बंद

एसएसपी कलानिधि नैथानी का कहना है कि जिन दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा होगा, उन दुकानों को भी येलो कार्ड देने के बाद, रेड कार्ड दिया जाएगा. रेड कार्ड की नौबत आने पर ऐसी दुकानों को बंद भी कराया जा सकता है. इसलिए चेतावनी दी जा रही है कि लॉकडाउन का उल्लंघन ना करें ताकि आपको रेड कार्ड ना मिले.

कार्ड सिस्टम से होगा सुधार

जिस व्यक्ति को येलो कार्ड दिया जाएगा उसकी डिटेल पुलिस नोट कर लेगी और अपने सरवर में चढ़ा देगी. अगली बार जब कार्ड जारी किया जाएगा तो उसकी डिटेल मैच की जाएगी. इससे पता चल जाएगा कि पिछली बार इस व्यक्ति को येलो कार्ड जारी हो चुका है.

दूसरी बार येलो कार्ड जारी होने के बाद तीसरी बार वही प्रक्रिया होगी और रेड कार्ड मिलते ही समझो लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले की शामत आ गई. पुलिस अधिकारियों ने साफ तौर पर कहा है कि लाल का मतलब खतरे की घंटी है. इसलिए रेड कार्ड से दूर रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details