दिल्ली

delhi

गांव-गांव घूम रही टीका एक्सप्रेस, घर जाकर कर रहे टीकाकरण

By

Published : Nov 10, 2021, 2:44 PM IST

गाजियाबाद में क्लस्टर एप्रोच के तहत लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने आशा वर्कर और एएनएम के साथ वैक्सीनेटर की ड्यूटी लगाकर घर-घर जाकर लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा रहा है.

Door to door vaccination in Ghaziabad
गांव-गांव घूम रही टीका एक्सप्रेस

नई दिल्ली/गाजियाबाद:एक नवंबर से क्लस्टर मॉडल के दूसरे चरण की शुरआत हो चुकी है. क्लस्टर एप्रोच के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा गाजियाबाद वासियों को 31 दिसंबर 2021 तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन की प्रथम एवं दूसरी डोज लगाया जाना सुनिश्चित कराना है. क्लस्टर मॉडल को सफल बनाने के लिए गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग ने आशा वर्कर और एएनएम के साथ वैक्सीनेटर की ड्यूटी लगाकर घर-घर जाकर लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अब खुद गांवों तक पहुच लोगो का वैक्सीनेशन करने में जुटे हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखधर ने बताया गाजियाबाद वेक्सिनेशन में प्रदेश में तीसरे स्थान पर हैं. जिले के जिन क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कम हुआ है वहां पर क्लस्टर एप्रोच के तहत वैक्सीनेशन कराया जा रहा है. जो लोग वैक्सीनेशन सेंटर आने में असमर्थ हैं उनके घर पहुँचकर स्वास्थ विभाग द्वारा वैक्सीनेशन किया जा रहा है.
स्वास्थ विभाग का प्रयास है कि जिले में सभी लोगों को 30 नवंबर तक वैक्सीन की पहली डोज लगा दी जाए. पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर स्वास्थ विभाग की टीम वैक्सीनेशन की स्तिथि का जाएजा ले रही है.

गांव-गांव घूम रही टीका एक्सप्रेस

ये भी पढ़ें:गाजियाबाद: वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी, बनाए गए चार सेंटर


क्लस्टर मॉडल के तहत गांवों को तीन वर्गों में बांटकर तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है. जिस ग्राम पंचायत में पहली डोज पूरी तौर पर ग्रामवासियों की दी जा चुकी होगी, वहां दूसरी डोज देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है, इतना ही नहीं उस गांव को 'प्रथम डोज संतृप्त ग्राम' की संज्ञा देने के साथ ही वहां के ग्राम प्रधान को सम्मानित भी किया जाएगा. वहीं, दोनों डोज पूरी करने वाले गांव को कोविड सुरक्षित ग्राम की संज्ञा दी जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details