दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: अनलॉक-4 को लेकर DM ने जारी किये दिशा-निर्देश, ये होंगे बदलाव

By

Published : Sep 2, 2020, 6:47 AM IST

Updated : Sep 2, 2020, 6:54 AM IST

देशभर में अनलॉक का चौथा चरण शुरू हो चुका है. वहीं गाजियाबाद में भी अनलॉक-4 से संबंधित दिशा-निर्देश डीएम अजय शंकर पांडेय ने जारी कर दिए हैं. इस खबर में जानिए इसके तहत क्या-क्या बदलाव होंगे.

DM ajay shankar pandey release directions for unlock-4 in ghaziabad
डीएम ने अनलॉक-4 को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली/गाजियाबाद:अनलॉक-4 की प्रक्रिया अब पूरे देश में शुरू हो चुकी है. गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय ने भी संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. जानिए इस सितंबर महीने में क्या-क्या बदलाव हो सकते हैं.

डीएम ने अनलॉक-4 को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

मेट्रो की से लेकर स्कूल एक्टिविटी

सरकार ने अनलॉक-4 से संबंधित दिशा-निर्देश में कहा है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर, जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर किसी भी तरह का लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे. हालांकि हर हफ्ते लागू होने वाली पाबंदियां जारी रहेंगी. लेकिन अब यह पाबंदी प्रत्येक शनिवार की रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक रहेगी. अनलॉक-4 में खास बात ये है कि गाजियाबाद के लोग फिर से मेट्रो के सफर का आनंद उठा सकेंगे, लेकिन उसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर(SOP) डीएम की तरफ से जारी किया जाएगा.

शादी-विवाह में 100 लोगों को अनुमति

गाजियाबाद के डीएम ने कहा कि 7 सितंबर से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा, जिसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी दिशा निर्देश मान्य होंगे. इसके लिए अलग से एसओपी जारी की जाएगी. हालांकि मुख्य दिशा निर्देश में कहा गया है कि टोकन की जगह मेट्रो में स्मार्ट कार्ड अनिवार्य होगा. इसके अलावा 20 सितंबर के बाद से शादी-विवाह कार्यक्रम में 100 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति होगी. वहीं 21 सितंबर से स्कूलों में टीचर और अन्य स्टाफ को ऑनलाइन सलाह संबंधी कार्यों के लिए बुलाया जा सकता है. इसके लिए भी एसओपी जारी किया जायेगा.

21 सितंबर से ही कंटेनमेंट जोन के बाहर आने वाले क्षेत्रों में कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अध्यापक के मार्गदर्शन के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति होगी, लेकिन इसके लिए विद्यार्थियों के माता-पिता की लिखित सहमति की आवश्यकता होगी.

गाजियाबाद में लोगों से बात करने पर पता चलता है कि वे मेट्रो के संचालन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. ये इंतजार 7 सितंबर से खत्म होने जा रहा है. मुख्य रूप से वह लोग मेट्रो का इंतजार कर रहे हैं. मेट्रो से यात्री गाजियाबाद से गुड़गांव, फरीदाबाद और दिल्ली आदि का सफर आए दिन करते हैं.

Last Updated : Sep 2, 2020, 6:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details