दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद : प्रदूषण फैलाने वाली 26 फैक्ट्रियों पर चला बुलडोजर, तार जलाकर फैला रही थीं जहर

गाजियाबाद के लोनी तहसील में तार जलाकर प्रदूषण फैलाने वाली 26 इकाइयों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई है. उप जिलाधिकारी सोनी शुभांगी शुक्ला ने बताया कि आगे भी अवैध रूप से चल रही प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी.

By

Published : Sep 23, 2021, 10:03 PM IST

demolition-26-polluting-factories-in-ghaziabad
प्रदूषण फैलाने वाली 26 फैक्ट्रियों चला बुलडोजर

नई दिल्ली/गाजियाबाद :गाजियाबाद में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. हर साल सर्दी के दिनों में कोहरे के साथ-साथ प्रदूषण भी फिजाओं में छाया रहता है. इसको देखते हुए प्रशासन अब पहले से ही सख्ती बरत रहा है. ऐसी ही कार्रवाई अमित विहार कॉलोनी की 26 अवैध इकाइयों के खिलाफ की गई है. जो अवैध रूप से तार जलाकर गाजियाबाद की हवा को दूषित कर रहीं थीं.

प्रदूषण फैलाने वाली 26 फैक्ट्रियों चला बुलडोजर

दरअसल, उप जिलाधिकारी लोनी शुभम शुक्ला को लगातार सूचनाएं मिल रहीं थी कि क्षेत्र में अवैध रूप से प्रदूषणकारी इकाइयां संचालित की जा रही हैं. अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों में तारों को जलाया जाता है, जिससे प्रदूषण होता है. जिस पर लोनी के उप जिलाधिकारी ने तहसीलदार, प्रदूषण विभाग के साथ ही दिल्ली पर्यावरण प्राधिकरण और लोनी नगरपालिका के साथ मिलकर तार जलाने वाली 26 इकाइयों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की है.

तार जलाकर फैला रहीं थी प्रदूषण

पुलिस को चकमा देकर वाहनों की चोरी, दो गिरफ्तार

बीते साल देखने को मिला था कि अक्टूबर का महीना शुरू होते ही गाजियाबाद में प्रदूषण ने कहर बरपाना शुरू कर दिया था. जिले के लोनी इलाके का प्रदूषण स्तर को अत्यंत खराब और गंभीर श्रेणी तक पहुंच गया था. बढ़ते प्रदूषण स्तर के चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ा था लेकिन पिछले साल से सबक लेते हुए इस साल जिला प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने वाले इकाइयों के खिलाफ पहले से ही कार्रवाई करनी शुरू कर दी है.

ध्वस्त की गई फैक्ट्री

उप जिलाधिकारी सोनी शुभांगी शुक्ला ने बताया कि आगे भी अवैध रूप से चल रही प्रदूषण फैलाने वाली ईकाइयों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी. क्षेत्र में अवैध इकाइयों को किसी भी तरह संचालित नहीं होने दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details