दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 23, 2020, 9:18 PM IST

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: थानों में कोविड-19 हेल्प डेस्क की हुई शुरुआत

गाजियाबाद में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच प्रशासन ने सभी थानों में कोविड-19 डेस्क की शुरुआत की है. इस डेस्क के जरिए थाने में आने वाले हर एक शिकायतकर्ता की थर्मल स्क्रीनिंग पहले की जाएगी और फिर उसे थाने में प्रवेश दिया जाएगा.

covid 19 help desk started in police stations in ghaziabad
थानों में कोविड-19 हेल्प डेस्क की शुरुआत

नई दिल्ली:कोरोना के मामले गाजियाबाद में लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में गाजियाबाद प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए सभी थानों में कोविड-19 डेस्क की शुरुआत की है. इसके तहत थाने में आने वाले हर फरियादी को थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही थाने में प्रवेश करने दिया जाएगा. ये हेल्प डेस्क कंट्रोल रूम से कनेक्ट है.

गाजियाबाद के थानों में कोविड-19 हेल्प डेस्क की शुरुआत

कॉलोनियों या मोहल्लों के अंदर अगर किसी को भी कोरोना लक्षण वाले व्यक्ति के बारे में पता चलता है, तो वो इसकी जानकारी भी थानों पर जा कर दे सकता है. पुलिस इस मामले में संबंधित व्यक्ति के मेडिकल टेस्ट का भी इंतजाम करेगी.

डीजीपी के निर्देश पर हुई शुरुआत

एसएसपी के अनुसार हेल्प डेस्क को कोविड-19 से बचाव संबंधी सावधानियों के संबंध में निर्देशित किया गया है. कोविड हेल्प डेस्क पर पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर और सैनेटाइजर जरूरी मात्रा में उपलब्ध होंगे. यहां मौजूद पुलिसकर्मियों को इसी तरह का प्रशिक्षण दिया गया है कि वह कोरोना संबंधित पूरी हेल्प कर सकें. डीजीपी के निर्देश के अनुसार ही हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है. हेल्प डेस्क के कंट्रोल रूम से जुड़े होने की वजह से आपात स्थिति में कम्युनिकेशन गैप नहीं रहेगा.


निर्वाचन टीम कर रही कोरोना सर्वे

हमने अपनी एक रिपोर्ट में यह भी दिखाया था कि जिले में निर्वाचन विभाग की टीम कोरोना सर्वे कर रही है. ये टीम घर-घर जाकर कोरोना से संबंधित जागरूकता फैला रही है और इस बात को देखा जा रहा है कि कोई ऐसा व्यक्ति तो मौजूद नहीं है, जिसको कोरोना के लक्षण हों. कोविड-19 हेल्प डेस्क में मौजूद कर्मी भी सर्वे में संभावित कोरोना मरीजों की मदद मे कारगर साबित हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details