दिल्ली

delhi

देखरेख के अभाव में खंडहर हुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत सदस्य ने वायरल की वीडियो

By

Published : May 21, 2021, 12:01 PM IST

मुरादनगर के सुराना गांव में बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर इन्फ्राट्रक्चर होने के बावजूद उसकी देखरेख न होने से इसकी हालत बद से बदतर हो चुकी है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की इस बदहाल स्थिति का वीडियो बनाकर वार्ड नंबर 13 से ग्राम पंचायत सदस्य भरत आर्य ने सोशल मीडिया पर डाली है, जिसमें उन्होंने मांग की है कि इसके इन्फ्राट्रक्चर को सही करके आइसोलेट सेंटर बनाया जाय.

community-health-center-ruins-due-to-lack-of-care-in-surana-village-delhi
देखरेख के अभाव में खंडहर हुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

नई दिल्ली/गाजियाबाद:सुराना गांव में बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर इन्फ्राट्रक्चर होने के बावजूद उसकी देखरेख नहीं की जा रही, जिसके चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेतों में तब्दील होता जा रहा है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की इस बदहाल स्थिति का वीडियो बनाकर मुरादनगर ब्लॉक के वार्ड नंबर 13 से ग्राम पंचायत सदस्य भरत आर्य ने सोशल मीडिया पर डाली है, जिसमें उन्होंने मांग की है कि इसके इन्फ्राट्रक्चर को सही करके आइसोलेट सेंटर बनाया जाय.

देखरेख के अभाव में खंडहर हुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

हालात बद से बदतर

कोरोना की दूसरी लहर ने इस बार शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों को भी अधिक प्रभावित किया है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिसको देखते हुए योगी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में भी तमाम तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए हैं. वहीं दूसरी ओर जनपद गाजियाबाद के सबसे अधिक आबादी वाले सुराना गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के हालात अब भी बद से बदतर हैं.

इस पर भी डालें नजर:दिल्ली में शुक्रवार को 150 केंद्रों पर बंद रहेगा 18+ का वैक्सीनेशन


बिल्डिंगों के टूटे पड़े हैं दरवाजे

वायरल वीडियो में ग्राम पंचायत सदस्य भरत आर्य ने डॉक्टर के रूम, मरीजों को रखने वाले वार्ड सहित अस्पताल में बनी हुई सभी बिल्डिंगों की हालात को दिखाया है, जहां पर अच्छा इन्फ्राट्रक्चर बना होने के बावजूद उसकी देखरेख और इस्तेमाल न होने के कारण बिल्डिंग के हालात बद से बदतर हो चुके हैं. अस्पताल में बनी बिल्डिंग के मुख्य द्वार टूटे हुए हैं और बाथरूम में गंदगी के साथ चारों ओर जाले लगे हुए हैं. पूरे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में चारों ओर घास उगी हुई है, जिसकी वजह से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेतों में तब्दील होता जा रहा है.

आइसोलेशन सेंटर बनाने की मांग

भरत आर्य का कहना है कि जहां एक ओर इस दौर में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं. वहीं दूसरी ओर लगभग 12 से 13 हजार की आबादी वाले उनके सुराना गांव में इतना बड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होने के बावजूद उसमें अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं. उन्होंने मांग की है कि इसके इन्फ्राट्रक्चर को सही करके इसका इस्तेमाल आइसोलेट सेंटर के रूप में करने की मांग की है. जिससे कि ग्रामीणों को जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details