दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

100 के पार हुआ पेट्रोल तो गाजियाबाद में बढ़ गये CNG किट के दाम

एक तरफ लोग कोरोना के चलते आर्थिक तंगी की मार झेल रहे हैं. तो वहीं दूसरी तरफ ईंधन की लगातार बढ़ रही कीमतों ने आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ा दिया है. पेट्रोल की कीमतों में भी रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है Petrol की कीमत प्रति लीटर 100 का आंकड़ा पार कर चुकी है. इस कारण चार पहिया वाहनों में चालक अब CNG लगवाना पसंद कर रहे हैं.

By

Published : Aug 4, 2021, 5:32 PM IST

demand for cng kit increased due to increase in petrol price in ghaziabad
सीएनजी

गाजियाबाद :लगातार बढ़ रही पेट्रोल कीमतों के चलते अब चार पहिया वाहन चालक CNG की तरफ रुख कर रहे हैं. बाजार में चार पहिया सीएनजी गाड़ियां तो मौजूद हैं, लेकिन मौजूदा समय में जो लोग Petrol की चार पहिया गाड़ी चला रहे हैं. उनके पास गाड़ी में CNG किट लगवाने का विकल्प मौजूद है. पेट्रोल के दामों में हुए इजाफे के बाद लोग गाड़ियों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं, जिससे कि ईंधन के खर्च में बचत की जा सके.

गाजियाबाद के एक निजी सीएनजी फिटमेंट सेंटर के संचालक सुबोध कुमार गोला ने बताया पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद सीएनजी किट की मांग काफी बढ़ गई है. पेट्रोल से चलने वाली चार पहिया गाड़ियों में लोग अब CNG किट लगवा रहे हैं. मांग बढ़ने के चलते गाड़ियों में CNG किट में लगने वाले सिलेंडर समेत अन्य सामान की कमी पड़ रही है. पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद Row Material की कमी होने लगी है.

पेट्रोल के दाम बढ़ने से CNG की मांग बढ़ी

फिटमेंट सेंटर के संचालक सचिन गोला ने बताया पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद व्यापार में लगभग 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. मांग में हुई वृद्धि के बाद दाम भी बढ़ने लगे हैं, जो CNG किट पहले 30 हजार रुपये की आती थी अब बाजार में 40 हजार की मिल रही है. अपनी Petrol कार में सीएनजी किट लगवा रहे राजू सिंह ने बताया कि पेट्रोल महंगा हो रहा है. इसलिए गाड़ी में सीएनजी किट लगवा रहे हैं. CNG किट लगने के बाद ईंधन का खर्च काफी कम हो जाएगा. दफ्तर आने-जाने में तकरीबन ₹500 का पेट्रोल हर दिन खर्च करना पड़ता था सीएनजी कीट लगने के बाद मात्र 150 रुपये में ही दफ्तर आना-जाना हो सकेगा. पेट्रोल कार में सीएनजी किट लगवा रहे सुरेश पाल सिंह ने बताया CNG किट लगवाने का मुख्य कारण लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम हैं. CNG लगवाने के बाद ईंधन का खर्च कम हो जाएगा. पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी सस्ती है और रनिंग कॉस्ट भी कम है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में सीएनजी, पीएनजी कीमतों में सात प्रतिशत तक कटौती

सीएनजी की कीमत लगभग ₹50 प्रति किलो है, जबकि पेट्रोल ₹100 लीटर से चल रहा है. सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां एक किलो CNG में लगभग 20 से 25 किलोमीटर चलती हैं, जबकि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी एक लीटर पेट्रोल में 15 से 20 किलोमीटर चलती है. सीधे तौर पर यह कहा जा सकता है कि CNG गाड़ी की प्रति किलोमीटर चलने का खर्च लगभग दो से ढाई रुपये आता है जो पेट्रोल की तुलना में काफी कम है.


ये भी पढ़ें-छोटी डीजल इंजन की बजाय अब सीएनजी पर फोकस करेगी मारुति

ये भी पढ़ें-गाज़ियाबाद में CNG 90 पैसे महंगी, एक किलो के लिए देने होंगे 49.98 रुपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details