दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

मोदीनगर अग्निकांड: पकड़ा गया मोमबती सप्लायर वसीम, 8 की हुई थी मौत

गाजियाबाद के मोदीनगर इलाके में 5 जुलाई को मोमबत्ती फैक्ट्री में आग लगी थी. इस घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने पहले फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार किया. वही आज फैक्ट्री में अवैध मोमबत्ती सप्लाई करने वाले वसीम को भी पुलिस ने धर दबोच लिया है.

By

Published : Jul 9, 2020, 3:23 PM IST

candle supplier arrested in modinagar candle factory fire case
अवैध मोमबत्ती सप्लायर को गाजियाबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली/गाजियाबाद:बीती 5 जुलाई को गाजियाबाद के मोदीनगर इलाके में एक मोमबत्ती फैक्ट्री में भीषण आग लग गई थी. इस हादसे में 8 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई थी. इस मामले को संज्ञान में लेते हुए पुलिस ने घटना के अगले दिन फैक्ट्री मालिक नितिन को गिरफ्तार कर लिया था. आज पुलिस ने नितिन के साथी वसीम को गिरफ्तार किया है. खास बात ये है कि अवैध मोमबत्ती फैक्ट्री में जो मोमबत्तियां बनाई जाती थी, उन्हें वसीम ही सप्लाई किया करता था. घटना के बाद से ही पुलिस वसीम की भी तलाश कर रही थी. मोमबत्ती में बारूद जैसा ज्वलनशील गंधक पोटाश मिलाया जाता था, जिसकी वजह से हादसा हुआ था.

अवैध मोमबत्ती सप्लायर को गाजियाबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार
गाजियाबाद के अलावा भी होती थी सप्लाई

आरोपी वसीम ने पुलिस को जानकारी दी है कि अवैध रूप से बनाई जा रही मोमबत्तियां गाजियाबाद ही नहीं, बल्कि अन्य इलाकों में भी सप्लाई होती थी. बर्थडे में इन मोमबत्तियों का इस्तेमाल होता था. इन मोमबत्तियों को जलाने पर पटाखे जैसी आवाज आती है. इस पटाखे की आवाज को करने के लिए मोमबत्ती में गंधक पोटाश का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी मोमबत्तियां बर्थडे के दौरान भी खतरनाक साबित हो सकती हैं. जिस दिन मोमबत्ती फैक्ट्री में आग लगी थी, पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ बरामद किया था.

अभी जारी रहेगी कार्रवाई

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी कार्रवाई चलती रहेगी. इस मामले में जितने भी दोषी हैं, सब को जेल भेजा जाएगा. क्योंकि जिस दिन मोमबत्ती की फैक्ट्री में आग लगी थी, उस दिन से लेकर अब तक चौकी इंचार्ज और थाना इंचार्ज को हटाया जा चुका है. मामले की न्यायिक जांच भी चल रही है. मृतकों के परिवारों को मुआवजे का ऐलान भी हो चुका है. लेकिन फिर भी मोदीनगर के लोग और पीड़ितों के परिजन मामले में पूरा इंसाफ चाहते हैं, जिससे दोबारा इस तरह का हादसा किसी और के साथ ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details