दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: ग्रामीण क्षेत्रों में एंटी लार्वा दवाई का किया जा रहा छिड़काव

By

Published : Sep 21, 2019, 12:19 PM IST

स्वच्छता ही सेवा है एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान को गांव गांव में बहुत ही दृढ़ता के साथ संचालित किया जा रहा है. सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कराई जा रही है.

मीण क्षेत्रों में एंटी लार्वा दवाई का किया जा रहा छिड़काव etv bharat

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में 'स्वच्छता ही सेवा है और संचारी रोग नियंत्रण अभियान' को गांव-गांव में बहुत ही दृढ़ता के साथ संचालित किया जा रहा है. सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कराई जा रही है. साथ ही एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव किया जा रहा है.

अभियान की पहल

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय सरकार के स्वच्छता ही सेवा है एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर बहुत ही गंभीरता के साथ कार्रवाई कर रहे हैं. जिलाधिकारी के निर्देश पर पंचायत राज विभाग के अधिकारी गण तथा विकास विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी भी इस अभियान में जुड़ गये हैं

एंटी लार्वा दवाई का हुआ छिड़काव

इन कार्यक्रमों के अंतर्गत जहां एक और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई के लिए विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्तर पर मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव भी किया जा रहा है.

सफाई का कार्य जारी

इस कड़ी में ब्लॉक भोजपुर में सफाई के लिए विशेष अभियान संचालित करते हुए सफाई का कार्य कराया गया. इसी प्रकार रजापुर ब्लॉक की इनायतपुर ग्राम पंचायत के अंतर्गत मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव कराया गया.

जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में सख्त निर्देश देते हुए स्पष्ट किया है कि विभागीय अधिकारी सरकार के दोनों ही कार्यक्रमों को ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत ही प्रमुखता के साथ संचालित करें. इसके साथ ही स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को पॉलिथीन मुक्त बनाने की कार्रवाई करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details