दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 26, 2022, 11:11 PM IST

ETV Bharat / city

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में चल रहा है फर्जी वीजा बनाने का धंधा

पुलिस ने बेरोजगार युवाओं को कुवैत में नौकरी दिलाने के लिए फर्जी वीजा बनाने के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है.

फर्जी वीजा बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश
फर्जी वीजा बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश

नई दिल्ली/गाजियाबाद: गाजियाबाद पुलिस ने फर्जी वीजा बनाकर बेरोजगार युवाओं को ठगने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. मामले में दो आरोपी पकड़े गए हैं. आरोपियों की पहचान मोहित प्रजापति और विष्णु के रूप में हुई है. आरोपियों ने खुलासा किया है कि बेरोजगार युवाओं को कुवैत भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करके अब तक यह गैंग लाखों रुपए की ठगी कर चुका है.

मामला गाजियाबाद के कौशांबी इलाके का है. पुलिस के मुताबिक देवरिया और कुशीनगर आदि जगहों से पुलिस को शिकायत मिली थी कि गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में युवाओं को कुवैत भेजने के नाम पर उनसे ठगी की जा रही है. उनको वीजा भी उपलब्ध कराया जा रहा है. हालांकि कुछ युवाओं ने कुवैत दूतावास से वीजा की डिटेल निकलवाई तो वह फर्जी पाई गई. जिसके बाद उन्होंने पुलिस से शिकायत की. पुलिस ने कौशांबी के दफ्तर पर छापा मारकर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि गैंग का सरगना फरार हो गया है. मौके से कई फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए हैं. पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इस तरह फर्जी वीजा देने के नाम पर युवाओं से ठगी करने के लिए ऑफिस खोले गए हैं.

पुलिस के मुताबिक अब तक दर्जनों लोगों से लाखों की ठगी हुई है. हर व्यक्ति से वीजा बनाने के लिए शुरुआती रकम के तौर पर 30 हजार लिए जाते थे. इसके बाद शिकार को यथासंभव ठगने की कोशिश की जाती थी. बताया जा रहा है कि कई जगह पर ऑफिस खोल कर वहां से लाखों की ठगी करके आरोपी फरार हो जाते थे. गाजियाबाद में 3 महीने से ऑफिस चल रहा था. बेरोजगार युवाओं को कॉल करके उन्हें कुवैत में नौकरी देने का झांसा दिया जाता था और उसके बाद उनसे ठगी की जाती थी. दर्जनों युवकों से ठगी के बाद भी यह गैंग पकड़ा नहीं गया था. गाजियाबाद पुलिस ने मामले का खुलासा किया है. पुलिस के मुताबिक प्रदेश के अन्य दफ्तरों के बारे में भी जानकारी जुटाकर वहां पर छापेमारी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details