दिल्ली

delhi

लोनी विधायक ने DM को लिखा पत्र, प्रदूषण फैला रही फैक्ट्रियों को बंद कराने की मांग

By

Published : Aug 20, 2020, 9:42 PM IST

लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने गाजियाबाद के जिलाधिकारी को पत्र लिख कर प्रदूषण एवं जलदोहन कर रही फैक्ट्रियों को बंद करवाने के लिए कहा है.

bjp mla letter to ghaziabad dm due to pollution spreadingfactories
लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर

नई दिल्ली/गाजियाबादःगुरुवार को लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने जिलाधिकारी गाजियाबाद को पत्र लिखा. पत्र में उन्होंने क्षेत्र में प्रदूषण एवं जलदोहन कर रही फैक्ट्रियों को तत्काल बंद करवाने को कहा है. विधायक ने पत्र में कहा है कि लोनी नगर पालिका क्षेत्र के रूपनगर, आर्य नगर, चमन विहार, कृष्णा विहार, लक्ष्मी गार्डन, नाईपुरा, बेहटा, इंद्रापुरी आदि स्थानों पर एनजीटी एवं केंद्रीय भूजल प्राधिकरण के नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जींस रंगाई, बर्फ निर्माण व हानिकारक रसायन आदि की फैक्ट्रियां संचालित की जा रही है. विधायक ने कहा कि इन फैक्ट्रियों के पास न तो केंद्रीय भूजल प्राधिकरण के प्रमाण पत्र है और न ही प्रदूषण विभाग द्वारा प्रदान किया गया अनापत्ति प्रमाण पत्र.

'फैक्ट्रियों से फैल रही गंभीर बीमारियां'

विधायक ने पत्र में कहा है कि बर्फ की फैक्ट्रियों द्वारा नॉन ड्रिंकिंग यानी कि कच्चे पानी का लाइसेंस लेकर ड्रिंकिंग वाटर पेयजल का दोहन किया जा रहा है और इनके पास किसी भी प्रकार का कोई इटीपी प्लांट तक नहीं है. प्रदूषण फैला रही फैक्ट्रियां अपशिष्ट पदार्थों को सीधे जमीन में उतार रही है, जिससे खतरनाक रसायन भूजल में मिल रहे हैं और भूजल प्रदूषित हो रहा है.

'फैक्ट्री संचालकों पर दर्ज हो मुकदमा'

विधायक ने प्रदूषण फैला रही फैक्ट्रियों के आस-पास क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में प्रदूषित भूजल के कारण जल जनित बीमारियों की शिकायतें प्राप्त होने की बात कहते हुए क्षेत्र में पेयजल संकट गहराने पर चिंता व्यक्त की है. विधायक ने क्षेत्र की जनता के सेहत से खिलवाड़ कर रही इन फैक्ट्रियों द्वारा किये जा रहे प्रदूषण और भूजल-दोहन को राष्ट्रद्रोह बताते हुए इन्हें तत्काल बन्द कर गंभीर धाराओं में फेक्ट्री संचालकों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details