दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

शुक्रिया सरकार! गाजियाबाद में एक क्लिक पर टीबी मरीजों को मिलेगी पूरी जानकारी

निक्षय पोर्टल के संबंध में जिला टीबी अधिकारी डॉ. जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि निक्षय पोर्टल के माध्यम से मरीजों की प्रगति पर नजर रखना अब आसान हो गया है.

By

Published : Jun 17, 2019, 9:00 AM IST

एक क्लिक पर टीबी मरीजों को मिलेगी पूरी जानकारी

नई दिल्ली/गाजियाबाद: टीबी के मरीजों को अब किसी भी जानकारी के लिए अस्पताल या जिला मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. टीबी मरीजों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सरकार ने ऑटोमेटेड निक्षय पोर्टल को लॉन्च किया है. पोर्टल पर एक क्लिक में पूरी जानकारी मिलेगी.

निक्षय पोर्टल के संबंध में जिला टीबी अधिकारी डॉ. जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि निक्षय पोर्टल के माध्यम से मरीजों की प्रगति पर नजर रखना अब आसान हो गया है. इतना ही नहीं मरीजों को हर माह सरकार द्वारा मिलने वाली राशि भी अब सीधे उनके खाते में ही ट्रांसफर की जा रही है.

एक क्लिक पर टीबी मरीजों को मिलेगी पूरी जानकारी

अभी तक जिले में एक करोड़ से भी ज्यादा की राशि टीबी मरीजों के खाते में पोर्टल के माध्यम से ट्रांसफर की जा चुकी है. अब मरीज कहीं से भी एक क्लिक के माध्यम से अपनी बीमारी से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

मोबाइल पर भी होगा ऑपरेट
निक्षय पोर्टल पहले केवल डेस्कटॉप पर ही ऑपरेट किया जा सकता था लेकिन आधुनिक वर्जन में इसे मोबाइल और लैपटॉप पर भी ऑपरेट किया जा सकेगा. इससे मरीज घर बैठे-बैठे अपने इलाज की प्रगति के बारे में जान सकेंगे.

ऑटोमेटेड निक्षय पोर्टल

मरीजों को मिलेगी डिजिटल आईडी
निक्षय पोर्टल में यह व्यवस्था की गई है कि टीबी मरीज को 6 से 7 अंकों की डिजिटल आईडी आवंटित की जाती है. इस डिजिटल आईडी के जरिए देश के किसी भी कोने से टीबी मरीज के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details