दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

प्लास्टिक मुक्त भारत: अपनी कला से लोगों को जागरूक कर रहे हैं सरफराज अली

आर्टिस्ट सरफराज अली अपनी आर्ट के माध्यम से आम जनता को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए जागरुक कर रहे हैं. सरफराज अली को उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है.

By

Published : Nov 20, 2019, 2:36 PM IST

Artist Sarfaraz Ali aware general public through his artist of not using single use plastic

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने का जो सपना देखा था, उसको लेकर जागरूकता देखी जा रही है. बात गाजियाबाद की करें तो जहां एक तरफ जिला प्रशासन और नगर निगम सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ गाजियाबाद के सरफराज अली अपनी आर्ट का इस्तेमाल कर लोगों को प्लास्टिक इस्तेमाल ना करने के लिए जागरूक कर रहे हैं.

कलाकार सरफराज अली ने ईटीवी भारत से की बात

प्रशासन का मिल रहा पूरा सहयोग
बता दें कि सरफराज अली देश के जाने-माने आर्टिस्ट हैं. उन्हें प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई अवार्ड से नवाजा जा चुका है. ईटीवी भारत ने सरफराज अली से खास बातचीत की. अली ने बताया कि वो अपनी आर्ट के माध्यम से लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने के लिए जागरूक कर रहे हैं, खास बात यह है कि उन्हें गाजियाबाद के जिला प्रशासन का पूरा सहयोग मिल रहा है.

कलाकार सरफराज अली


'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कला का लोहा मनवाया'
सरफराज अली ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने का जो सपना देखा है, उसको पूरा करने के लिए कहीं ना कहीं लोगों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने और प्लास्टिक से हो रहे पर्यावरण को खतरे के बारे में जागरूक करना जरूरी है. इसीलिए वह अपने आर्ट के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

सरफराज अली केवल भारत ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी कला का लोहा मनवा चुके हैं. उनका नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज है. हाल ही में सरफराज अली को उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details