दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: 208 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित

यूपी सरकार ने 208 अवैध कॉलोनियों के लिए नए साल के पहले हफ्ते में ही बड़ा तोहफा दिया है. दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए नीति बनाने की शुरुआत कर दी गई है.

By

Published : Jan 11, 2020, 9:23 PM IST

208 illegal colonies will be regularized in Ghaziabad
208 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित

नई दिल्ली/गाजियाबाद: यूपी सरकार ने 208 अवैध कॉलोनियों के लिए नए साल के पहले हफ्ते में ही बड़ा तोहफा दिया है. दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए नीति बनाने की शुरुआत कर दी गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश पर 208 कॉलोनियों को वैध करने की तैयारी चल रही है.

208 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित

बीते साल उठे थे बड़े सवाल
बीते साल उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा से सामने आया था कि किस तरह से अवैध कॉलोनी में बन रही बिल्डिंग गिर गई थी. ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में तो कई लोगों की मौत भी हो गई थी, ऐसे में अवैध कॉलोनियों को लेकर सवाल उठे थे.


321 कॉलोनियों की जारी हुई थी लिस्ट
बीते साल गाजियाबाद में 321 कॉलोनियों की लिस्ट जारी की गई थी, जिन को अवैध करार दिया गया था. उनमें से 208 कॉलोनियों के लोगों के लिए नए साल के पहले हफ्ते में ही खुशखबरी आई है. 208 कॉलोनियों को नियमित कर दिया जाएगा. यानी इनके सर से अब अवैध का दाग हमेशा के लिए हट जाएगा और यह कॉलोनी वैध मानी जाएंगी. हालांकि इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन इस काम को अमल में लाने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है.


मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
अवैध से नियमित हुई कॉलोनियों को परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी. क्योंकि ऐसी कॉलोनियों में विकास कार्य नहीं हो पाते हैं और अब इन कॉलोनियों को भी विकास कार्य देखने को मिलेंगे. बिजली पानी और सीवर की समस्या इन में हमेशा बनी रहती है, लेकिन उससे भी अब निजात मिल जाएगा.


सर्वे होने के बाद होंगी नियमित
बताया जा रहा है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण और अन्य किसी एजेंसी के माध्यम से सर्वे कराया जा सकता है. जिसमें इन कॉलोनियों को नियमित करने के संबंध में रिपोर्ट शासन को सौंपी जा सके.


प्रॉपर्टी डीलर के लालच में आकर पैसे थे लोग
छोटे बिल्डर और प्रॉपर्टी डीलर अक्सर अवैध कॉलोनी में लोगों को घर देते हैं और निर्दोष लोग इसमें फंस कर अपनी जिंदगी भर की गाढ़ी कमाई को बैठते हैं. पर अब 208 कॉलोनियों के ऐसे लाखों लोगों को उस डर से भी मुक्ति मिल जाएगी, जिसमें उन्हें हर वक्त यह एहसास रहता था कि कहीं उनका आशियाना उनसे छीन न लिया जाए.


लोग मनाएंगे दीवाली
गाजियाबाद में जब लोगों से बात की गई तो उनका कहना है कि इन कॉलोनियों के वैध होने के बाद दिवाली मनाई जाएगी और मिठाई बांटी जाएगी. ईटीवी भारत ने कई अलग-अलग कॉलोनी में जाकर लोगों से बात की, जिनमें प्यारेलाल कॉलोनी, पसोंडा, गरिमा गार्डन के पास की कॉलोनी, श्याम पार्क के पास की कॉलोनी, आकाश नगर बालाजी एनक्लेव आदि शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details