दिल्ली

delhi

पलवल में बारिश से खरीफ की फसलों को होगा फायदा

By

Published : Aug 20, 2020, 10:09 PM IST

पलवल कृषि विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि पलवल में 99 मिलीमीटर, हथीन में 53 मिली मीटर, होडल में 44 मिली मीटर, हसनपुर में 67 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

rainy weather will help to farmers in palwal
बारिश से खरीफ की फसलों को होगा फायदा

नई दिल्ली/फरीदाबाद: पूरे हरियाणा में बीते दो-तीन दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. अधिकतर शहरों में जलभराव हो चुका है. लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उधर, कृषि विभाग का मानना है कि ये बारिश किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी. खासतौर पर इस बारिश से खरीफ की फसलों को फायदा पहुंचेगा.

बारिश से खरीफ की फसलों को होगा फायदा

पलवल में हुई इतनी बारिश

कृषि उपनिदेशक डॉ. महावीर सिंह ने बताया कि पलवल में 99 मिलीमीटर, हथीन में 53 मिली मीटर, होडल में 44 मिली मीटर, हसनपुर में 67 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

पलवल जिले में मूसलाधार बारिश से खरीफ की फसलों को फायदा होगा. कृषि उपनिदेशक डॉ. महावीर सिंह ने बताया कि पलवल जिले के सभी क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से खरीफ की सभी फसलों जिनमें धान, कपास, बाजरा, ज्वार, अरहर, तिल, गन्ने की फसलों को लाभ पहुंचेगा.

उन्होंने कहा कि किसान बारिश का भरपूर फायदा उठाएं, क्योंकि बारिश के पानी से फसलों को प्राकृतिक ऊर्जा प्राप्त होती है और फसलों में बढ़ोतरी होती है. बारिश से धान और कपास की फसल में लगने वाला रोग समाप्त हो जाता है. फसलों को बीमारी पहुंचाने वाले कीट मर जाते हैं. इस बारिश से फसलों को कोई नुकसान नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details