दिल्ली

delhi

खेल से सोच में आता बदलाव, इसलिए तिहाड़ में बंदियाें काे सिखाया जाएगा बास्केट बॉल व वॉलीबॉल

बंदियाें में खेल भावना को बढ़ावा देने के लिए गांधी जी के जन्मदिन पर तिहाड़ के अलग-अलग जेलों में परिवर्तन प्रिजन टू प्राइड (Parivartan Prison to Pride) नाम से अभियान शुरू किया गया. जेल में बंद कैदियों को छह तरह के खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस पहल की शुरुआत इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से किया गया.

By

Published : Oct 2, 2021, 10:35 PM IST

Published : Oct 2, 2021, 10:35 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि अर्पित की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि अर्पित की.

नई दिल्लीः शनिवार काे देश महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 152वीं जयंती मना रहा है. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजधाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी. इस खास मौके पर तिहाड़ जेल नंबर पांच में भी राष्ट्रपिता की जयंती पर Parivartan Prison to Pride कार्यक्रम आयोजित किये गए.

छह अलग-अलग जेलों में 80 बंदियों को खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच को आईओसीएल(IOCL) उपलब्ध कराएगा. यह कोच जेल के कैदियों को बास्केट बॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, शतरंज, कैरम और खो-खो की ट्रेनिंग देंगे. फिलहाल यह ट्रेनिंग जेल नंबर 2, 4, 5, 6, और 7 के कैदी को दिया जाएगा. IOCL इन कैदियों को खेल के सामान भी उपलब्ध कराएगा.


ये खबर भी पढ़ेंःपिछड़ों के सम्मान से आजादी की लड़ाई तक, 'बापू' के संघर्षों का साक्षी रहा दिल्ली का मंदिर मार्ग

तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने इस मौके पर कहा इससे कैदियों की किस सोच में बदलाव आएगा. IOCL के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कैदियों को संबोधित करते हुए बताया कि IOCL ने हाल ही में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत देशभर के अलग-अलग 24 जिलों में इस पहल की शुरुआत की है. जिसका मकसद कैदियों को सही दिशा दिखाना है.

ये खबर भी पढ़ेंःगांधी जी ने देखी थी सिर्फ दो फिल्में, पर्दे पर डांस देखकर नाराज़ हो गए थे बापू

इस माध्यम से वह समाज की मुख्यधारा में लौट सकेंगे. इस दौरान आईओसीएल के कार्यकारी निदेशक श्याम वोहरा आईजी जेल मुकेश प्रसाद, डीआईजी जेल राजेश चोपड़ा सहित जेल सुप्रिंटिंडेन्ट मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details