दिल्ली

delhi

फरीदाबाद में बच्चों को बनाया जा रहा कराटे चैंपियन

By

Published : Nov 22, 2020, 2:05 PM IST

फरीदाबाद की बुडोकन कराटे एकडेमी में बच्चों को कराटे के सभी गुर सिखाए जा रहे हैं. एकडेमी के ज्यादातर बच्चों को पीली और ब्लैक बेल्ट से नवाजा गया है.

karate training in faridabad budokan karate academy
कराटा

नई दिल्ली/फरीदाबाद:जिले की बुडोकन कराटे एकडेमी में बच्चों को कराटे के सभी गुर सिखाए जा रहे हैं. इस एकडेमी की खास बात ये है कि इसमें बच्चों को लेवल के हिसाब से कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. साथ ही यहां पर कराटे सीखने वाली लड़कियों की संख्या लड़कों से काफी ज्यादा है. एकेडमी में ज्यादातर बच्चों को पीली और ब्लैक बेल्ट से नवाजा गया है.

फरीदाबाद में बच्चों को बनाया जा रहा कराटे चैंपियन

बुडोकन कराटे एकडेमी में कराटे कला में निपुण हो जाने वाले बच्चों को अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भाग दिलवाया जाता है. एकडेमी के बहुत सारे बच्चे ऐसे हैं जिन्हें रूस, जापान, चीन जैसे बड़े देशों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा जा चुका है. बुडोकन कराटे डोजो में बच्चों को कराटे कला में सशक्त बनाने वाले कोच गणेश राजपूत का कहना है कि ये युद्ध कला सेल्फ डिफेन्स के लिए काफी जरूरी है. इससे हर कोई अपना रक्षा कर सकता है.

उन्होंने कहा कि लड़कियों के लिए आजकल के समय में कराटे कला को सीखना आवश्यक हो गया है. कई वर्षों से बच्चों को कराटे कला में उत्कृष्ट बनाने वाले गणेश राजपूत का कहना है कि वो अपने छात्रों को पूर्ण रूप से विकसित होता देखना चाहते हैं. ऐसे में बच्चों को कमर तोड़ मेहनत करवाते हैं. ताकि वो कराटे कला के चैंपियन बन सकें.

बता दें कि हाल ही में बुडोकन एकडेमी में कराटे सीखने वाले 2 बच्चों का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है. इन बच्चों ने शिक्षण पूरा होने की समय अवधि से पहले ही अपना अभ्यास पूरा करने का रिकोर्ड बनाया है. आज के समय में सेल्फ डिफेंस सभी को आना चाहिए. ताकि आने वाले समय में स्वयं और अपने परिजनों की रक्षा कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details