दिल्ली

delhi

फरीदाबाद: युवक ने तैयार किया दृष्टिकोण एप, मुसीबत में ऐसे करेगा मदद

By

Published : Dec 23, 2019, 2:11 PM IST

फरीदाबाद के हेमंत चौहान ने एक दृष्टिकोण नाम की एप्लिकेशन तैयार की है. इस ऐप के जरिए मुसीबत में पड़ा व्यक्ति तुरंत 10 लोगों को संदेश भेज सकता है. वहीं ऐप में और भी कई तरह की खासियत हैं.

hemant chauhan developed a drishtikon app for safety of people
युवक ने तैयार की दृष्टिकोण एप

नई दिल्ली/फरीदाबाद: खतरे और मुसीबत में फंसे हुए लोगों की मदद करने के लिए फरीदाबाद के एक युवक ने खास मोबाइल ऐप का निर्माण किया है. सेक्टर -19 के रहने वाले हेमंत चौहान नाम के युवक ने दृष्टिकोण नाम की एप्लिकेशन बनाई है. जिसे बनाने में उसको एक साल का वक्त लग गया.

युवक ने तैयार की दृष्टिकोण एप

10 लोगों को दे सकते हैं मुसीबत की जानकारी
हेमंत चौहान का दावा है कि खतरे की स्थिति में फंसे हुए लोगों को ये ऐप सेफ फील करवाएगी. अगर कोई अनसेफ माहौल में हो तो वो दृष्टिकोण मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने दस परिचित लोगों को सूचना दे सकता है कि वो मुसीबत में है.

वहीं ऐप मुसीबत में फंसे व्यक्ति की लोकेशन भी उन दस नंबर पर सेंड कर देगा. दृष्टिकोण ऐप के माध्यम से पुलिस स्टेशन से लेकर किसी भी एमरजेंसी सेवा के नंबर्स भी इस ऐप में दी गई है. जिसपर कॉल करके वो मदद ले सकेंगे.

'ये एप मील का पत्थर साबित होगी'
ये सब जानकारी दृष्टिकोण ऐप बनाने वाले युवक हेमंत चौहान ने एक प्रेसवार्ता करके पत्रकारों को दी. हेमंत का कहना है कि इस ऐप को और बेहतर बनाने के लिए पुलिस प्रशासन से भी संपर्क किया जा रहा है, जिसके बाद ये ऐप एक मील का पत्थर साबित होगी.

'एप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी वर्क करती है'
हालांकि, इस तरह की और भी ऐप प्ले स्टोर में पहले से है, लेकिन किसी भी ऐप में पांच से ज्यादा नंबर शामिल नहीं हो सकते. वहीं अब दृष्टिकोण ऐप दस लोग शामिल करती है. इस ऐस की खास बात ये है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन भी वर्क करती है. अब देखना होगा कि इस ऐप के माध्यम से आने वाले समय में लोगों को कितना सेफ फील हो पाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details