दिल्ली

delhi

फरीदाबाद: दिव्यांग शिविर का आयोजन, दिव्यांंगो को बांटे गए सहायक उपकरण

By

Published : Jan 12, 2020, 1:18 PM IST

फरीदाबाद में सामाजिक अधिकारिता शिविर में 6636 लोगों को बांटे गए सहायक उपकरण बांटे गए. ये उपकरण केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बांटे उपकरण बांटे.

handicapped artificial equipment were distributed in faridabad
फरीदाबाद में दिव्यांग शिविर का आयोजन

नई दिल्ली/ फरीदाबाद:भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से सामाजिक अधिकारिता शिविर लगाया गया. इस शिविर में दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित किए गए.

फरीदाबाद में दिव्यांग शिविर का आयोजन

दिव्यांगो को सहायक अंग

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की एडीपी योजना, राष्ट्रीय वयोश्री योजना और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड की सीएसआर योजना के अंतर्गत दिव्यांग जनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशाल नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन कर उसमें विभिन्न स्थानों से आए 2685 लाभार्थियों को लगभग 3 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत के 6636 सहायक यंत्र एवं उपकरण वितरित किए गए.

दिव्यांगो की बढ़ाई गई श्रेणियां

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि दिव्यांगजन मानव संसाधन का अभिन्न अंग है तथा केंद्र सरकार की ओर से दिव्यांगों के लिए नई योजनाओं और कानून में संशोधन के माध्यम से इनके सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है. इस दिशा में दिव्यांग की 7 श्रेणियों में वृद्धि कर 21 श्रेणियां कर दी गई हैं. विगत 3 वर्षों में मंत्रालय की ओर से दिव्यांग जनों के लिए अभूतपूर्व कार्य किया गया है, जिनका लाभ पूरी पारदर्शिता के साथ वंचित लाभार्थियों तक पहुंचाया जाया रहा है.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. इसे पहले भी फरीदाबाद में सरकार और अन्य संस्थानों की मदद से दिव्यांगो को उपकरण बांटे हैं. सरकार दिव्यांगो को लेकर उनकी हर दिशा में सहायता करने का प्रयास कर रही है. सरकार की ओर से दिव्यांगो की श्रेणियां भी बढ़ा दी गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details