दिल्ली

delhi

फरीदाबाद: कोरोना आपदा से निपटने के लिए जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

By

Published : Dec 19, 2020, 12:04 AM IST

फरीदाबाद कोरोना आपदा से निपटने के लिए अगले वर्ष से टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि टीकाकरण के लिए नागरिकों की सूची परिवार पहचान पत्र से ली जाएगी ऐसे में अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं.

corona-vaccination-program-faridabad
कोरोना आपदा से निपटने के लिए जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली/फरीदाबाद: कोरोना आपदा से निपटने के लिए अगले वर्ष से टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. जानकारी देते हुए उपायुक्त यशपाल ने कहा कि टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिसके तहत चरणबद्ध ढंग से सभी नागरिकों का टीकाकरण होगा और इस टीकाकरण के लिए नागरिकों की जो सूची ली जाएगी वह परिवार पहचान पत्र से ली जाएगी. ऐसे में अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं.

उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण को लेकर सभी तैयारयां पूरी हो चुकी हैं. इसके तहत प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों और अन्य फ्रंटलाईन वर्करों, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों और उसके बाद चौथे चरण में 50 वर्ष से कम आयु के उन नागरिकों को टीका लगेगा जिन्हें कोई बीमारी है. इसके बाद अन्य नागरिकों का टीकाकरण होगा.

टीकाकरण अभियान में पांच सदस्यों की टीम होगी

उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण अभियान को चुनाव मोड में आयोजित किया जाएगा. इसमें पांच सदस्यों की टीम होगी. दो कर्मचारी पुलिस, होमगार्ड और एनसीसी से होंगे, तीन कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग से होंगे. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत जो सूची ली जाएगी वह परिवार पहचान पत्र से ली जाएगी.

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि कोई भी नागरिक अपने नजदीकी सीएससी, सरल केंद्र अथवा स्कूल कैंप सेंटर पर जा कर अपना परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं. इसके अलावा www.meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर खुद भी अपडेट कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए वह अपने परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाते की डिटेल और कोई आयु प्रमाण पत्र भी साथ लेकर जाएं.

उन्होंने कहा कि इस दौरान ऑपरेटर आपके और आपके परिवार के सदस्यों के डाक्यूमेंट्स के माध्यम से आपके परिवार पहचान पत्र डेटाबेस को अपडेट करेंगे. ऑपरेटर आपके आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालेगा जिस पर आपके परिवार के मुखिया और परिवार के किसी सदस्य के हस्ताक्षर करवाने के बाद ऑपरेटर उस आवेदन पत्र को पीपीपी पोर्टल पर अपलोड करेगा. इसके बाद सिस्टम द्वारा आपका परिवार पहचान पत्र बनने के बाद आपको दे दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details